होम / Vinesh Phogat ने कैसे चौपट किया भारत का 'सुनहरा सपना'? इस शख्स ने खोला चौंकाने वाला राज

Vinesh Phogat ने कैसे चौपट किया भारत का 'सुनहरा सपना'? इस शख्स ने खोला चौंकाने वाला राज

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 7, 2024, 12:42 pm IST

Sanjay Singh on Vinesh Phoga

India News (इंडिया न्यूज़), Sanjay Singh on Vinesh Phogat and Bajrang Punia: भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने शनिवार को कहा कि पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया का कांग्रेस पार्टी में शामिल होना इस बात का सबूत है कि पहलवानों के विरोध के पीछे कांग्रेस का हाथ है और इसके पीछे दीपेंद्र हुड्डा और हुड्डा परिवार का दिमाग है। एएनआई से बात करते हुए सिंह ने कहा कि यह कदम तो होना ही था और यह पूरा विरोध कांग्रेस पार्टी के इशारे पर हो रहा है।

उन्होंने कहा, “वे कांग्रेस में शामिल हो गए, इसलिए यह साबित होता है कि वे उस विरोध के पीछे थे। बृजभूषण शरण सिंह भाजपा से जुड़े थे। मैं किसी पार्टी या व्यक्ति से जुड़ा नहीं हूं, लेकिन फिर भी उन्होंने मेरा भी विरोध किया… यह पूरा विरोध राजनीति से प्रेरित था।”

“यह तो होना ही था”

उन्होंने कहा, “यह तो होना ही था। पूरा देश जानता है कि यह पूरा विरोध कांग्रेस के इशारे पर हो रहा था और इसका मास्टरमाइंड दीपेंद्र हुड्डा यानी हुड्डा परिवार था। इस विरोध की नींव उस दिन रखी गई, जब हमारे प्रधानमंत्री ने बृजभूषण शरण सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि कुश्ती सुरक्षित हाथों में है।”

उन्होंने आगे कहा कि पूरे विरोध प्रदर्शन ने दो साल तक कुश्ती गतिविधि को रोक दिया था, जिसके कारण देश को पेरिस ओलंपिक में कम पदक मिले।

भारत के इस पूर्व कोच ने थामा न्यूजीलैंड का हाथ, अब भारत के खिलाफ ही टीम को करेंगे ट्रेन

कुश्ती से खुद को अलग कर लिया’

“उन्होंने विरोध शुरू किया और बृजभूषण शरण सिंह ने कुश्ती से खुद को अलग कर लिया, इसलिए यह मुद्दा वहीं खत्म हो जाना चाहिए था, लेकिन यह राजनीति से प्रेरित था और इसके पीछे कांग्रेस थी… यह पूरी साजिश इसलिए भी रची गई क्योंकि ओलंपिक में 4-5 कुश्ती पदक आने वाले थे। विरोध प्रदर्शन ने उन पदकों को भी प्रभावित किया। ओलंपिक वर्ष में 2 साल तक कोई कुश्ती गतिविधि नहीं हुई, इसलिए उसके कारण हमें कम पदक मिले। हमारे पहलवान अभ्यास नहीं कर पाए… अब इन लोगों का हमारे कुश्ती संघ पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।”, डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने कहा।

ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने महज 43 गेंदों में लगाए शतक, अपने ही रिकॉर्ड को किया धराशाई

कांग्रेस पार्टी में शामिल 

इससे पहले आज, पूर्व डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेता बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि फोगट और पुनिया का कांग्रेस पार्टी में शामिल होना साबित करता है कि पहलवानों का पूरा आंदोलन उनके खिलाफ एक “साजिश” थी और इसके पीछे कांग्रेस पार्टी थी। बृजभूषण ने आगे कहा कि पिछले साल जनवरी में जब पहलवानों का जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था, तब उन्होंने दावा किया था कि यह खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं है और इसके पीछे भूपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस है। 18 जनवरी 2023 को जब जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, तब मैंने कहा था कि यह खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं है, इसके पीछे कांग्रेस है। खासकर भूपेंद्र हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा, प्रियंका जी और राहुल जी। यह कांग्रेस का आंदोलन है। और आज यह बात साबित हो गई है। इस पूरे आंदोलन में, हमारे खिलाफ जो साजिश हुई, उसमें कांग्रेस शामिल थी और भूपेंद्र हुड्डा उसका नेतृत्व कर रहे थे।

पेरिस पैरालंपिक में 10वें दिन भारत के खाते में आ सकता हैं 2 मेडल, जानें कौन-कौन से खिलाड़ी आज आजमाएंगे अपनी किस्मत?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च
ADVERTISEMENT