होम / Cricket World Cup 2023: विश्व कप में नहीं खेला एक भी मैच, फिर भी जीत लिया यह बड़ा अवार्ड

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में नहीं खेला एक भी मैच, फिर भी जीत लिया यह बड़ा अवार्ड

Shashank Shukla • LAST UPDATED : October 13, 2023, 6:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cricket World Cup 2023: शुभमन गिल ने अपने हमवतन मोहम्मद सिराज और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान को हराकर साल में दूसरी बार आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता, जो कि 2023 में उनके सपने को उजागर करता है। गिल को प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया गया था। भारत की एशिया कप जीत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी एकदिवसीय श्रृंखला जीत में योगदान के लिए नामित किया गया।

पहले भी मिल चुका है पुरस्कार

शुभमन गिल एक से अधिक बार आईसीसी प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बने। शुभमन को जनवरी 2023 में इस सम्मान से पुरस्कृत किया गया था। जिसमें उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया था।

सबसे अधिक रन

डेंगू के कारण भारत के विश्व कप अभियान के पहले दो मैच नहीं खेलने वाले शुभमन गिल 1230 रन और 5 शतक के साथ 2023 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। गिल ने सितंबर महीने में खूब सारे रन स्कोर किए। महीने की शुरुआत नेपाल और पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकों के साथ की और फाइनल के रास्ते में कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार पारियां खेली। एशिया कप के समापन के बाद, गिल एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में चमके, उन्होंने मोहाली में 74 रन और इंदौर में 104 रन बनाए। इस माह के दौरान गिल ने 480 रन 80 के औसत और 99.37 के स्ट्राइक रेट से बनाए।

गिल का बयान

शुभमन गिल ने कहा, “सितंबर महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतकर मुझे खुशी हो रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना और टीम के हित में योगदान देना एक बड़ा सौभाग्य है। यह पुरस्कार मुझे उत्कृष्टता की तलाश जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा और देश को गौरवान्वित करेगा। मैं उस टीम के लिए एक उपयोगी योगदान देने में कामयाब रहा, जिसे एशिया कप 2023 जीतने का सौभाग्य मिला और फिर, सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीतने का सौभाग्य मिला। मैं इस अवसर पर अपने सभी साथियों, परिवार और कोच को धन्यवाद देता हूं। जिनके बिना यह उपलब्धि संभव नहीं होती।”

डेंगू से उबर चुके हैं गिल

गिल डेंगू से उबर चुके हैं और अहमदाबाद के लिए उड़ान भर चुके हैं जहां भारत 14 अक्टूबर को विश्व कप 2023 के बड़े मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा। गिल ने गुरुवार को नेट्स पर अभ्यास किया लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह शनिवार को बड़ा खेल खेलेंगे या नहीं।

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 Cricket : रद्द हुए मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऐसे जीता स्वर्ण, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Cricket World Cup 2023: गिल को लेकर द्रविड़ ने किया बड़ा खुलासा, उनकी उपलब्धता को लेकर कह दी बड़ी बात

Cricket World Cup 2023: इस विश्वकप अपनाए जाएंगे यह नये नियम, जानए कौन-कौन से किए गए हैं बदलाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ऑफिस में करें सोच समझकर रिएक्ट, जानिए क्या कहते हैं 14 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
ADVERTISEMENT