होम / Pakistan: पाकिस्तान टीम तीन ग्रुपों में बंटी, पाकिस्तान के टी20 विश्व कप से बाहर होने के पीछे का हुआ खुलासा-Indianews

Pakistan: पाकिस्तान टीम तीन ग्रुपों में बंटी, पाकिस्तान के टी20 विश्व कप से बाहर होने के पीछे का हुआ खुलासा-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 15, 2024, 9:37 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Pakistan:  पाकिस्तान के टी20 विश्व कप से बाहर होने के लिए टीम के भीतर गुटबाजी और महत्वपूर्ण क्षणों में वरिष्ठ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है और इससे न केवल टीम में बल्कि पीसीबी में भी “बड़े बदलाव” हो सकते हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड  के सूत्रों के अनुसार, कप्तान के रूप में वापसी करने वाले बाबर आजम के सामने सबसे बड़ी चुनौती टीम को एकजुट करना था, लेकिन गुटबाजी के कारण वह ऐसा नहीं कर सके। शाहीन शाह अफरीदी कप्तानी खोने और जरूरत पड़ने पर बाबर द्वारा उनका समर्थन न किए जाने से दुखी हैं, जबकि मुहम्मद रिजवान कप्तानी के लिए विचार न किए जाने से नाखुश हैं।

टीम में हैं तीन गुट 

टीम के एक करीबी सूत्र ने पीटीआई को बताया, “टीम में तीन गुट हैं, एक का नेतृत्व बाबर आजम करते हैं, दूसरे का शाहीन शाह अफरीदी और तीसरे का मुहम्मद रिजवान करते हैं। इसमें मुहम्मद आमिर और इमाद वसीम जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की वापसी भी शामिल है।”

“इमाद और आमिर की वापसी ने उलझन को और बढ़ा दिया क्योंकि बाबर के लिए इन दोनों से कोई सार्थक प्रदर्शन करवाना मुश्किल था क्योंकि उन्होंने लंबे समय से फ्रैंचाइज़ आधारित लीग को छोड़कर शीर्ष स्तर की घरेलू या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली थी।

सूत्र ने कहा कि “ऐसे भी उदाहरण थे जब कुछ खिलाड़ी एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे थे और उनमें से कुछ ने टीम के सभी ग्रुप लीडर्स को खुश करने की भी कोशिश की,”।

मोहसिन नकवी सभी समस्याओं से थे वाकिफ

पीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चेयरमैन मोहसिन नकवी विश्व कप से पहले ही टीम में समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ थे और उन्हें उनके दाहिने हाथ, राष्ट्रीय चयनकर्ता और वरिष्ठ प्रबंधक वहाब रियाज़ ने जानकारी दी थी।

“नकवी ने सभी खिलाड़ियों के साथ निजी तौर पर दो बैठकें कीं और उन्हें प्रोत्साहित किया और उनसे अपने मुद्दों को एक तरफ रखकर विश्व कप जीतने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा और बाद में वह टीम में सभी गलतफहमी को दूर कर देंगे लेकिन जाहिर तौर पर चीजें काम नहीं आईं।

“मैं बाबर का बचाव नहीं कर रहा हूँ, लेकिन कप्तान को क्या करना चाहिए जब आपका प्रमुख गेंदबाज़ कमज़ोर यूएसए टीम के खिलाफ़ अंतिम ओवर में 15 रन भी नहीं बचा पाता और फुल टॉस पर एक बाउंड्री और छक्का दे देता है।

“या जब विश्व कप जीतने में मदद करने के लिए रिटायरमेंट से वापस लाया गया एक ऑलराउंडर फिटनेस समस्याओं के कारण बाहर बैठा हो।”

खिलाड़ियों के एजेंटों और सोशल मीडिया अभियान चलाने वाले कुछ पूर्व खिलाड़ियों सहित बाहरी तत्वों की भूमिका ने भी टीम में बढ़ते तनाव को कम करने में मदद नहीं की है।

राष्ट्रीय टीम में बदलाव करने का संकेत

नकवी ने अब राष्ट्रीय टीम में बदलाव करने का संकेत दिया है, लेकिन एक अन्य जानकार सूत्र ने स्पष्ट किया है कि अब क्रिकेट बोर्ड में भी बदलाव किए जाएँगे।

सूत्र ने दावा किया कि “अध्यक्ष निश्चित रूप से टीम में चीज़ों को साफ करने जा रहे हैं, लेकिन उन्होंने पहले ही बोर्ड में वरिष्ठ और मध्यम स्तर के कर्मचारियों के प्रदर्शन संबंधी मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।” उन्होंने कहा, “अब आप टीम में और बोर्ड में प्रबंधन स्तर पर बड़े बदलाव देखेंगे।”

“नकवी खुद समस्याओं का सामना कर रहे हैं क्योंकि वे बोर्ड का नेतृत्व करने के लिए सत्तारूढ़ सरकार की पसंद नहीं हैं। पीसीबी के एक अन्य सूत्र ने कहा, “विश्व कप में मिली हार के लिए भी उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और उनके पद से हटाए जाने की भी मांग की जा रही है।” कई विश्वसनीय सूत्रों ने भी पुष्टि की है कि नकवी बाबर आजम की कप्तानी पर तत्काल कोई फैसला नहीं लेंगे, क्योंकि पाकिस्तान अब नवंबर में अपनी अगली सफेद गेंद की सीरीज खेलेगा।

“नकवी के लिए एक अच्छी बात यह है कि पाकिस्तान को अब बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो टेस्ट सीरीज खेलनी हैं और शान मसूद पहले से ही टेस्ट कप्तान हैं और जेसन गिलिसपी के रूप में एक नया मुख्य कोच है, इसलिए उन्हें तत्काल बदलावों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।” आमतौर पर पाकिस्तान क्रिकेट में विश्व कप अभियान में असफलता का मतलब है कि टीम के प्रमुखों को हटाया जाता है और बोर्ड बलि का बकरा तलाशता है, लेकिन इस बार क्रिकेट प्रशंसक और आलोचक भी पीसीबी पर टीम के पतन को रोकने के लिए कदम उठाने का दबाव बना रहे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews
Kim-Putin: पुतिन ने की किम जोंग-उन को दूसरी लग्जरी लिमोजिन गिफ्ट, टेस्ट ड्राइव पर भी ले गए -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews
Cyber Fraud: साइबर ठगों ने मचाया कोहराम, नए तरीकों से हो रही अब चोरी, चौकानें वाले आंकड़े आये सामने-Indianews
India Canada Relations: एयर इंडिया की फ्लाइट के लिए भारत करेगा स्मृति सेवा का आयोजन, कनाडा के इस कदम पर लिया फैसला -IndiaNews
Suhas Subramanyam: वर्जीनिया प्राइमरी चुनाव में जीते भारतीय मूल के सुहास सुब्रमण्यम, भारत में इस जगह से है नाता-Indianews
ADVERTISEMENT