होम / T20 World Cup: विश्व कप से पहले दिनेश कार्तिक का संदेश, कहा- टीम के फैसले पर पूरा विश्वास-Indianews

T20 World Cup: विश्व कप से पहले दिनेश कार्तिक का संदेश, कहा- टीम के फैसले पर पूरा विश्वास-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 21, 2024, 3:25 pm IST
ADVERTISEMENT
T20 World Cup: विश्व कप से पहले दिनेश कार्तिक का संदेश, कहा- टीम के फैसले पर पूरा विश्वास-Indianews

Dinesh Karthik

India News (इंडिया न्यूज), T20 World Cup: अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, जो इस आईपीएल में शानदार फॉर्म में हैं, ने भारत के लिए फिर से खेलने का अपना सपना नहीं छोड़ा है और वह संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए “वह सब कुछ करेंगे जो वह कर सकते हैं”। कार्तिक, जो 1 जून को विश्व कप शुरू होने तक 39 वर्ष के हो जाएंगे, 2022 में ऑस्ट्रेलिया में टी20ई विश्व कप के आखिरी संस्करण का भी हिस्सा थे, जो टीम इंडिया के लिए उनकी आखिरी उपस्थिति भी थी। आइए इस खबर में पूरी जानकारी हम आपको देते हैं।

दिनेश कार्तिक की वापसी 

इस सीज़न में आईपीएल में वापसी करते हुए, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को एक नए स्तर पर ले जा चुके हैं और 205 से अधिक की दर से स्ट्राइक करने के लिए कुछ आश्चर्यजनक पावर-हिटिंग का प्रदर्शन किया है। वह विराट कोहली (361) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (232) के बाद 226 रन के साथ आरसीबी के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

आरसीबी के विकेटकीपर ने कही ये बात

“मेरे जीवन के इस पड़ाव पर, भारत का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सबसे बड़ी अनुभूति होगी। मैं ऐसा करने के लिए बहुत उत्सुक हूं। इस टी20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अलावा मेरे जीवन में इससे बड़ा कुछ नहीं है।” केकेआर के खिलाफ मुकाबले से पहले आरसीबी के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा। कार्तिक के भी एक दावेदार के रूप में उभरने के साथ, विकेटकीपर स्लॉट में काफी प्रतिस्पर्धा होगी जिसके लिए टीम इंडिया का थिंक टैंक अधिकतम दो को चुन सकता है।

Hardik Pandya: रोबिन उथप्पा ने हार्दिक पंड्या को लेकर किया बड़ा खुलसा, जानें क्या कहा-Indianews

एक घातक दुर्घटना के बाद वापसी करते हुए, ऋषभ पंत ने भी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए सकारात्मक इरादा दिखाया है, और संजू सैमसन (राजस्थान रॉयल्स), इशान किशन (मुंबई इंडियंस), केएल राहुल (लखनऊ सुपर जायंट्स) भी मैदान में हैं। कार्तिक ने कहा कि बिग थ्री – कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर – जो भी निर्णय लेंगे, वह उसका सम्मान करेंगे। “मुझे यह भी लगता है कि तीन बहुत ही स्थिर, ईमानदार लोग हैं जो यह तय कर रहे हैं कि विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम क्या होनी चाहिए।

चयनकर्ताओं के फैसले पर है विश्वास

“और मैं पूरी तरह से उनके साथ हूं। मैं उनके किसी भी फैसले का सम्मान करता हूं। लेकिन मैं बस इतना कह सकता हूं कि मैं 100 प्रतिशत तैयार हूं, और मैं विश्व कप के लिए उड़ान भरने के लिए हर संभव कोशिश करूंगा।” ‘मैं कोई रसेल या पोलार्ड नहीं हूं’ कार्तिक ने एक खिलाड़ी के रूप में अपनी ताकत को समझने के महत्व पर जोर दिया, आंद्रे रसेल या कीरोन पोलार्ड की तरह पावर-हिटिंग के बजाय सटीकता पर ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा कि वह अपने शॉट्स की रणनीति बनाने के लिए गेंदबाजों के पैटर्न का विश्लेषण करते हैं, अपनी बल्लेबाजी प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अभ्यास के दौरान परिदृश्यों की कल्पना करते हैं। कार्तिक ने कहा, “इन दिनों एक खिलाड़ी के रूप में, आपको अपनी ताकत को समझने की जरूरत है। मैं रसेल या पोलार्ड नहीं हूं जो गेंद को गलत तरीके से मारकर उस पर छक्का जड़ दे।” दूसरे दिन कार्तिक ने रिकॉर्ड 288 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 गेंदों में 83 रन की पारी में सात छक्के और पांच चौके लगाए, लेकिन अंततः आरसीबी सिर्फ 25 रन से चूक गई पर फैन्स के दिल में एक बार फिर वो अपना नाम दर्ज करा चुके थे।

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के इंसुलिन विवाद के बीच आप नेता सौरभ भारद्वाज का बड़ा दावा, जानें क्या कहा?- Indianews

रोज खुद को बेहतर बनाने की कोशिश

“तो, मुझे यह समझने की ज़रूरत है कि मैं गैप को कैसे पार कर सकता हूं, मैं किस तरह की गेंदों को बाउंड्री के लिए मार सकता हूं। और मुझे एहसास हुआ कि एक निश्चित पैटर्न था जिसमें गेंदबाज मुझे गेंदबाजी कर रहे थे, इसलिए मुझे कोशिश करने और समाधान निकालने की जरूरत थी। “इसलिए, जब मैं अभ्यास करता हूं, मैं कोशिश करता हूं और समझता हूं, ठीक है, अगर वे मुझ पर यही गेंदबाजी करने जा रहे हैं, तो मैं एक सीमा कैसे प्राप्त करूंगा, एक ऐसे क्षेत्र की कल्पना करूंगा जो मेरे लिए जगह पर होगा।

“तो, मैंने इस तरह काम किया, और मैंने पीछे की ओर काम किया, और इससे मुझे मदद मिली, आप जानते हैं, वास्तव में पीछे के अंत में कुछ शॉट्स और सीख गए। वहां जाना और खुद को अभिव्यक्त करना बहुत अच्छा रहा है, और यह पूरी तरह से आनंददायक रहा है एक फिनिशर के रूप में मैं आरसीबी के लिए जो कर रहा हूं, वह करूंगा।”

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT