होम / T20 World Cup: इंग्लैंड ने ओमान को 47 रन पर  किया आउट, सुपर 8 की रेस में शामिल -IndiaNews

T20 World Cup: इंग्लैंड ने ओमान को 47 रन पर  किया आउट, सुपर 8 की रेस में शामिल -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 14, 2024, 7:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज), T20 World Cup: इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप बी मैच में ओमान को हरा दिया, अपने विरोधियों को सिर्फ 47 रन पर आउट कर दिया और फिर 101 गेंद और 8 विकेट शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया।

इंग्लैंड ने सहयोगी देश के खिलाफ एक क्रूर प्रयास किया, जिससे उनका अभियान फिर से जीवंत हो गया और खुद को सुपर 8 की दौड़ में वापस ला दिया। एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में आदिल राशिद ने चार विकेट लेकर शो को चुरा लिया, जबकि मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर ने 3-3 विकेट लिए।

इंग्लैंड ने टी20ई मैच 100 या अधिक गेंद शेष रहते हुए अंतर से जीतने वाला पहला टेस्ट खेलने वाला देश बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। जोस बटलर और फिल साल्ट द्वारा काम जल्दी खत्म करने के फैसले के बाद इंग्लैंड ने केवल 3.1 ओवर में 2 विकेट पर 50 रन बना लिए।

  • इंग्लैंड ने 48 रन का लक्ष्य 101 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया
  • यह T20I क्रिकेट में टेस्ट खेलने वाले देश की सबसे बड़ी जीत है
  • ओमान 47 रन पर आउट हो गया और इंग्लैंड सुपर 8 की दौड़ में लौट आया

Champions Trophy 2025: PCB ने हाइब्रिड मॉडल को किया खारिज, लाहौर में खेले जाएंगे भारत के मैच-Indianews

कौन कितने नंबर पर 

इस जीत के साथ, इंग्लैंड पांच टीमों की ग्रुप सी तालिका में शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया और दूसरे स्थान पर मौजूद स्कॉटलैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ओमान पर उनकी शानदार जीत की बदौलत इंग्लैंड का नेट रन रेट स्कॉटलैंड से आगे निकल गया।

इंग्लैंड का नेट रन रेट +3.018 हो गया। हालाँकि, भाग्य अभी भी उनके अपने हाथों में नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद ओमान और नामीबिया को हराने वाले स्कॉटलैंड के 3 मैचों में 5 अंक हैं। सुपर 8 में आगे बढ़ने और अपने खिताब की रक्षा को जीवित रखने के लिए स्कॉटलैंड को अपने अंतिम ग्रुप बी गेम में ऑस्ट्रेलिया से हारना होगा और इंग्लैंड को लीग चरण के अपने अंतिम गेम में नामीबिया को हराना होगा।

एंटीगुआ में नामीबिया के खिलाफ इंग्लैंड के खेल से पहले शनिवार को सेंट लूसिया में स्कॉटलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

इंग्लैंड बनाम ओमान: मुख्य बातें

जोस बटलर केवल 8 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने 4 चौके और एक छक्का लगाया और इंग्लैंड को केवल 3.1 ओवर में कुल लक्ष्य हासिल करने में मदद की। फिल साल्ट ने 12 रन बनाए, जिसमें 2 छक्के शामिल थे। साल्ट ने बीच में केवल 3 गेंदें खर्च कीं और दो छक्के लगाए और फिर बिलाल खान द्वारा फेंके गए पहले ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए।

इंग्लैंड ने विल जैक्स को भी 5 रन पर खो दिया। आरसीबी के बल्लेबाज ने हर चीज पर किचन सिंक फेंकने की कोशिश की, लेकिन बीच में नहीं आ सके और कलीमुल्लाह के एक छोटे शॉट से वह असफल हो गया।

ओमान के पास ज्यादा खुश होने के लिए नहीं था क्योंकि उन्हें उत्साही इंग्लैंड ने पूरी तरह से हरा दिया था, जो अपने विरोधियों को गलत साबित करने के लिए बाहर थे।

जॉनी बेयरस्टो ने नाबाद 8 रन बनाकर विजयी रन बनाए, जिससे ओमान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी हार में से एक पर पहुंच गया।

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में भारत को USA के खिलाफ मैच में भारत को क्यों मिला 5 पेनल्टी रन, जानें

तुलना में इंग्लैंड की जीत

इंग्लैंड की जीत T20I क्रिकेट में शेष गेंदों की संख्या के मामले में संयुक्त छठी सबसे बड़ी जीत है। फरवरी 2023 में आइल ऑफ मैन पर स्पेन की जीत, जिसमें स्पेन ने केवल 2 गेंदों में 11 रनों का पीछा किया था, शेष गेंदों की संख्या (118) के मामले में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है।

इंग्लैंड से पहले, श्रीलंका ने T20I क्रिकेट में शेष गेंदों के मामले में टेस्ट खेलने वाले देश के लिए सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था – जब उन्होंने 2014 में नीदरलैंड के खिलाफ 5 ओवर में 40 रन का पीछा किया था।

ओमान 47 रन पर ढेर हो गया

ओमान के बल्लेबाजों का इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की गुणवत्ता से कोई मुकाबला नहीं था। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की जोड़ी ने तेजी से बल्लेबाजों को परेशान कर दिया, जिससे ओमान के स्कोर 4 विकेट पर 25 रन हो गए। ओमान को लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे और उससे अधिक की गति का सामना करने की आदत नहीं थी, और यह दो विश्व स्तरीय तेज गेंदबाजों की गर्मी से निपटने में उनकी असमर्थता में दिखाई दिया।

टूर्नामेंट में उनका सबसे निचला स्तर। यह पुरुष टी20ई में इंग्लैंड के खिलाफ किसी टीम का सबसे कम स्कोर था।

जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने पावरप्ले में दो-दो विकेट लिए, क्योंकि ओमान ने सलामी बल्लेबाज प्रतीक अठावले, प्रजापति कश्यप, कप्तान आकिब इलियास और जीशान मकसूद को एकल अंक के स्कोर पर खो दिया।

आदिल रशीद पावरप्ले के बाद पार्टी में शामिल हुए और मध्यक्रम में दौड़े। ओमान का कोई भी बल्लेबाज लेग स्पिनर की विविधता को समझने में सक्षम नहीं था क्योंकि ओमान की पारी केवल 80 गेंदों में समाप्त हो गई।

शोएब खान (11) ओमान के एकमात्र बल्लेबाज थे, जो दोहरे अंक में स्कोर बनाने में सफल रहे।

T20 World Cup: क्या पाकिस्तान बन पाएगी सुपर 8 का हिस्सा? बाबर आजम पर खड़े हुए सवाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हताश को भी उम्मीद में बदल देंगे बाबा नीम करोली के ये 5 वचन-IndiaNews
Air India Bomb Threat: ‘मेरे बैग में बम है…’, चेकिंग के दौरान ऐसा बोला यात्री कि मच गया कोहराम
Sudhanshu Trivedi: विपक्ष को अपना अस्तित्व दिखाने आए थे प्रभु राम! संसद में ऐसा क्यों बोले सुंधाशु त्रिवेदी? -Indianews
अक्षय कुमार और Welcome To The Jungle की टीम कश्मीर शेड्यूल की करेगी शुरुआत, 1200 लोगों की तैयार हुई यूनिट -IndiaNews
बारिश होते ही दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 की छत ढ़ही, 1 की मौत और 8 लोग घायल-Indianews
T20 World Cup: जानें क्या होता है ‘चोकर्स’ शब्द का मतलब, साउथ अफ्रीका की टीम ने कैसे हटाया इसका ठप्पा-IndiaNews
Hemant Soren Bail: क्या निर्दोष हैं पूर्व CM सोरेन? यहां जानें झारखंड HC ने जमानत देते हुए क्या कहा
ADVERTISEMENT