होम / T20 World Cup: तय है टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलना! जानें कैसे- IndiaNews

T20 World Cup: तय है टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलना! जानें कैसे- IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 25, 2024, 4:11 pm IST
T20 World Cup: तय है टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलना! जानें कैसे- IndiaNews

T20 World Cup

India News(इंडिया न्यूज), T20 World Cup Semi Finals: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि भारतीय टीम अपने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। तो वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका का सामना अफगानिस्तान से होगा। दोनों सेमीफाइनल 27 जून को खेला जाएगा। इस सेमीफाइनल के लिए ICC के नए नियम भी सामने आए हैं। अब तक हुए मैचों के नियम अलग थे, जो अब बदल जाएंगे। आइए जानते हैं सेमीफाइनल के लिए ICC के नए नियमों के बारे में। क्या इस नियम से भारतीय टीम की मुश्किल बढ़ेगी।

27 जून को खेला जाएगा दूसरा सेमीफाइनल

भारतीय टीम 27 जून को गुयाना में अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी, जहां उसका सामना इंग्लैंड की टीम से होगा. यह मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे से खेला से शुरू होगा। मुकाबले से आधे घंटे पहले यानी शाम 7:30 बजे को टॉस होगा। इस मैच से पहले पहला सेमीफाइनल हो चुका होगा। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि दोनों सेमीफाइनल के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए है। आईसीसी ने पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे का प्रावधान रखा है। जिसका मतलब है कि अगर बारिश हुई तो यह अगले दिन खेला जाएगा। तो वहीं भारत और इंग्लैंड मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है।

T20 World Cup: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें किसके साथ होगा अफगानिस्तान का मुकाबला-IndiaNews

सेमीफाइनल के लिए ICC ने 250 अतिरिक्त मिनट रखे हैं

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है, क्योंकि फाइनल अगले ही दिन यानी 29 जून की शाम को खेला जाएगा। इस बीच आईसीसी ने जानकारी दी है कि दोनों सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय रखा गया है। जिसका मतलब है अगर बारिश मैच में बाधा डालती है तो करीब चार घंटे तक इंतजार करना पड़ेगा। नियमों के मुताबिक अगर पहले सेमीफाइनल में मैच को 60 मिनट और बढ़ाना जरूरी हुआ तो ऐसा किया जाएगा। अगर मैच रिजर्व डे पर जाता है तो उस दिन 190 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। दूसरे सेमीफाइनल में जिस दिन भारत का मैच होगा, उस दिन 250 मिनट अतिरिक्त दिए जाने का प्रावधान है।

दस ओवर का मैच होना जरूरी

अब तक आप समझ गए होंगे कि अगर बारिश की वजह से मैच खलल पड़ता है तो कम से कम 5 ओवर का मैच होना जरूरी है। यानी 5 ओवर से कम का मैच रद्द माना जाता है, लेकिन अगर दोनों टीमें कम से कम 5 ओवर खेल चुकी हैं तो उसका नतीजा घोषित कर दिया जाता है। लेकिन सेमीफाइनल में इसे बढ़ा दिया गया है। जब तक दोनों टीमें कम से कम 10 ओवर नहीं खेल लेती है, तब तक नतीजा घोषित नहीं किया जाएगा।

सेमीफाइनल मैच पर बारिश का साया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने के बाद से कई मैच बारिश के कारण रद्द हो गए है। सेमीफाइल मे खेले जाने वाले दोनों मैच में भी बारिश का खतरा मडरा रहा है। आईसीसी की पूरी कोशिश होगी कि मैच कराए जाएं और उसके बाद ही जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करे, लेकिन अगर हालात बिगड़ते हैं तो अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में जाएगी। ऐसे में टीम इंडिया बिना कोई मैच खेले सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं दूसरे ग्रुप से साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में जाने की दावेदार होगी। यह भी कहा गया है कि अगर फाइनल नहीं होता है तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

T20 World Cup 2024: बांग्लादेश को धूल चटाकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान की टीम, ऑस्ट्रेलिया बाहर-Indianew

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT