होम / Pakistan Cricket News: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पाक क्रिकेट में मची भगदड़, जानें कौन हुआ Out-कौन In

Pakistan Cricket News: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पाक क्रिकेट में मची भगदड़, जानें कौन हुआ Out-कौन In

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 21, 2023, 4:14 pm IST

Picture Credit: PCB Social Media

Pakistan Cricket News: भारत में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी बुरा रहा था। जिसके बाद टीम के कप्तान बाबर आजम पर सवाल उठने शुरु हुए थे। जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम में काफी बवाल मचा और अब कप्तान के साथ कोच भी बदल दिया गए हैं।

टीम दो पूर्व खिलाड़ी निभाएंगे भूमिका

पाकिस्तान ने सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए अपने दो पूर्व गेंदबाजी सितारों को नियुक्त किया। मंगलवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उमर गुल को तेज गेंदबाजी कोच और सईद अजमल को स्पिन-गेंदबाजी कोच नियुक्त करते हुए कहा कि दोनों क्रिकेटर दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे से टीम प्रबंधन में शामिल होंगे।

कोच और सिलेक्टर भी बदले गए

ये नियुक्तियाँ तब हुई हैं जब पाकिस्तान एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में विफलता के बाद अपने कोचिंग सेटअप और नेतृत्व समूह में बड़े पैमाने पर बदलाव कर रहा है। बाबर आजम ने सभी प्रारूपों में कप्तानी छोड़ दी, उनकी जगह शान मसूद को टेस्ट कप्तान बनाया गया, जबकि शाहीन शाह अफरीदी ने टी20ई कप्तान के रूप में पदभार संभाला। पूर्व ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज को सीनियर पुरुष टीम के क्रिकेट निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि इंजमाम-उल-हक के हितों के टकराव के आरोपों के बाद पद छोड़ने के बाद पूर्व तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने मुख्य चयनकर्ता का पद संभाला था।

उमर गुल गेंदबाजी कोच (Pakistan Cricket News)

उमर गुल के लिए पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल है। टी20 विश्व कप विजेता ने मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20ई श्रृंखला और उसके बाद घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के दौरान टीम के साथ काम किया। गुल ने टी20 विश्व कप 2021 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया।

गुल ने कहा, “मैं पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल होकर खुश हूं और पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री जका अशरफ द्वारा पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान करने का अवसर दिए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पुरुष टीम के साथ काम करने का पिछला अनुभव होने के कारण, मैं अपना योगदान दूंगा।”
उमर गुल ने 2003 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया और 2003 से 2016 के बीच 47 टेस्ट (163 विकेट), 130 वनडे (179 विकेट) और 60 टी20 इंटरनेशनल में (85 विकेट) में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है।

सईद अजमल स्पिन बालिंग कोच

पूर्व विश्व नं. 1 वनडे गेंदबाज सईद अजमल स्पिन बॉलिंग कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सईद ने 35 टेस्ट, 113 एकदिवसीय और 64 टी20ई में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, और तीनों प्रारूपों में 447 विकेट लिए। इससे पहले अजमल ने एचबीएल पीएसएल फ्रेंचाइजी इस्लामाबाद यूनाइटेड के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम किया।

यह भी पढें: FIFA World Cup Qualifier: फीफा विश्व कप क्वालीफायर में आज जोर लगाएगी टीम इंडिया, यहां देखें लाइव

Cricket World Cup 2023: आईसीसी विश्व कप में टूटा बड़ा रिकॉर्ड , इस मामले में भारत ने बनाया नया कीर्तिमान

IND vs AUS T20 Series: ऑस्ट्रेलिया से टीम इंडिया फिर करेगी दो-दो हाथ, शेड्यूल से लेकर सबकुछ जानें यहां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT