होम / WFI: तदर्थ पैनल और मंत्रालय के निलंबन को मान्यता देने से संजय सिंह ने किया इंकार , कुश्ती नेशनल के आयोजन को लेकर कही यह बात

WFI: तदर्थ पैनल और मंत्रालय के निलंबन को मान्यता देने से संजय सिंह ने किया इंकार , कुश्ती नेशनल के आयोजन को लेकर कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 1, 2024, 8:19 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), ad-hoc panel: भारतीय कुश्ती संघ का विवाद लगातार बढ़ रहा है। अब निलंबित भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने सोमवार को कहा कि वे जल्द ही राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे न तो खेल मंत्रालय द्वारा अपने नवनिर्वाचित निकाय पर लगाए गए निलंबन को स्वीकार करते हैं और न ही तदर्थ पैनल के अधिकार को स्वीकार करते हैं।

डब्ल्यूएफआई द्वारा अपने चुनाव आयोजित करने के ठीक तीन दिन बाद, मंत्रालय ने कई नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए 24 दिसंबर को खेल निकाय को निलंबित कर दिया।

तीन सदस्यीय पैनल की स्थापना

सरकार के अनुरोध के जवाब में, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने संगठन के दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखरेख के लिए भूपेंदर सिंह बाजवा के नेतृत्व में तीन सदस्यीय पैनल की स्थापना की। समिति के अन्य सदस्यों में पूर्व हॉकी खिलाड़ी एमएम सोमाया और पूर्व शटलर मंजूषा कंवर शामिल हैं।

तदर्थ पैनल ने 2-5 फरवरी तक जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने के अपने इरादे की घोषणा की हालाँकि, संजय ने यह कहते हुए टकरावपूर्ण रुख बनाए रखा कि वे तदर्थ पैनल के साथ सहयोग नहीं करेंगे और नेशनल्स के आयोजन के साथ आगे बढ़ेंगे।

हम इस तदर्थ पैनल को मान्यता नहीं देते हैं-संजय

संजय ने पीटीआई-भाषा से कहा, “हम लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने कागजात पर हस्ताक्षर किए थे, वे इसे कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं। हम इस तदर्थ पैनल को मान्यता नहीं देते हैं।” यह पूछे जाने पर कि वे राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कैसे करेंगे, उन्होंने कहा, “हम इस निलंबन को मान्यता नहीं देते हैं। डब्ल्यूएफआई सुचारू रूप से काम कर रहा है, हम काम पर हैं।”

“अगर हमारे राज्य संघ टीमें नहीं भेजेंगे तो वे (तदर्थ पैनल) राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कैसे करेंगे। हम जल्द ही अपनी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप आयोजित करेंगे। हम जल्द ही कार्यकारी समिति की बैठक बुला रहे हैं। ईसी बैठक की सूचना एक में भेजी जाएगी एक या दो दिन और हम उनके ऐसा करने से पहले राष्ट्रीय स्तर का आयोजन कर लेंगे।”यदि डब्ल्यूएफआई अपने स्वयं के नागरिकों का आयोजन करता है तो संकट सबसे खराब हो जाएगा।

“हमने मंत्रालय को अपना स्पष्टीकरण भेजा था कि हमने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है। हम अभी भी जवाब का इंतजार कर रहे हैं। हम एक या दो दिन इंतजार करेंगे। अगर वे हमारे साथ बातचीत नहीं करना चाहते हैं, तो हमें भी कोई दिलचस्पी नहीं है।”  “हमारा महासंघ इस निलंबन को मान्यता नहीं देता है।”

साक्षी मलिक ने छोड़ी कुश्ती

भारतीय कुश्ती में पिछले एक साल में अभूतपूर्व सत्ता संघर्ष देखा गया है। यौन उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय के डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बनने के विरोध में बजरंग पुनिया ने अपना पद्मश्री और विनेश फोगाट ने अपना अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न लौटा दिया। जिस दिन संजय ने WFI अध्यक्ष का चुनाव जीता उसी दिन साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT