होम / WI vs IND 1st Test:डोमिनिका टेस्ट में भारत का जलवा, भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रनों से हराया

WI vs IND 1st Test:डोमिनिका टेस्ट में भारत का जलवा, भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रनों से हराया

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 15, 2023, 3:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),WI vs IND 1st Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे दो टेस्ट मैचों के सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज को पहले मुकाबले में पारी और 141 रन से जबरदस्त मात दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। बता दें कि, वेस्टइंडीज ने मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 150 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में पांच विकेट पर 429 रन बनाए। जहां टीम इंडिया को 271 रनों की बढ़त हासिल हुई। जिसके बाद वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 130 रनों पर सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया ने मैच को अपने नाम कर लिया। वहीं इस मैच में डेब्यू कर रहे यशस्वी जैयसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

अश्विन के सामने ढेर हुआ वेस्टइंडीज (WI vs IND 1st Test)

WI vs IND 1st Test

पहले टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को 130 रनों रनों पर समेट लिया। अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में सात विकेट चटकाए। बता दें कि, दूसरी पारी में वेस्टइंडीज का कोई बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया। वेस्टीइंडीज की ओर से एलिक नथनेज ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। जेसन होल्डर ने नाबाद 20 रन बनाए। जोमेल वॉरिकन ने 18, अल्जारी जोसेफ ने 13 और जोशुआ डी सिल्वा 13 रन बनाकर आउट हुए। रेमोन रीफर ने 11 रन बनाए। क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल सात-सात रन बनाकर आउट हुए। जर्मेन ब्लैकवुड पांच और रहकीम कार्नवॉल चार रन ही बना सके। केमार रोच अपना खाता नहीं खोल सके। भारत के लिए अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली।

रोहित और यशस्वी और कोहली का जलवा

WI vs IND 1st Test

बता दें कि, पहली पारी में भारत के लिए यशस्वी जायसवाल, कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार पारियां खेली। जहां डेब्यू कर रहे यशस्वी ने 171 रन बनाए। वहीं, कप्तान रोहित ने 104 रन की पारी खेली। विराट कोहली शतक नहीं लगा पाए और 76 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद रवींद्र जडेजा 37 और ईशान किशन एक रन बनाकर नाबाद रहे। शुभमन गिल ने छह और अजिंक्य रहाणे ने तीन रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच, अल्जारी जोसेफ, रहकीम कार्नवॉल, जोमेल वॉरिकन और एलिक एथनेज ने एक-एक विकेट लिए।

तीसरे दिन मैच हुआ दिलचस्प

डोमिनिका टेस्ट के पहले मैच का तीसरा दिन बेहद दिलचस्प रहा। जहां तीसरे दिन के पहले घंटे में सेट बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 171 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी नहीं टिक पाए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं विराट कोहली भी अपना शतक नहीं बना पाए और 76 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डेब्यूटेंट ईशान किशन 20 गेंद खेलकर सिर्फ 1 रन बना पाए और रवींद्र जडेजा (37) के साथ क्रीज पर नाबाद रहे। रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर कैरेबियाई टीम की कमर तोड़ दी और पूरे मैच में 12 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 34वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट झटके।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: अमित शाह ने फर्जी वीडियो को लेकर कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, जानें क्या कहा-Indianews
Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
Walking Tips: वॉक करना होता है सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन भूलकर भी न करे ये गलतियां-Indianews
TS SSC 10th Results: आज जारी होंगे तेलंगाना 10वीं बोर्ड्स के रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक-Indianews
UK Board Result: आज जारी होगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के परिणाम, जानें कैसे करें चेक
IPL 2024, DC vs KKR: मैच के दौरान खलील अहमद पर चिल्लाए कप्तान ऋषभ पंत, जानें क्या कहा-Indianews
Rohit Sharma: हिटमैन रोहित शर्मा का आज 37वां जन्मदिन, जानें कैसे की थी करियर की शुरुआत-Indianews
ADVERTISEMENT