होम / Tamil Nadu Politics: तमिलनाडु की सियासत में स्टार विजय की एंट्री, जानें किसका कितना बिगड़ेगा खेल

Tamil Nadu Politics: तमिलनाडु की सियासत में स्टार विजय की एंट्री, जानें किसका कितना बिगड़ेगा खेल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 3, 2024, 12:47 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज),Tamil Nadu Politics: देश की राजनीति में एक और अभिनेता की एंट्री हो गई है। साउथ के जाने-माने कलाकार विजय ने शुक्रवार (2 फरवरी 2024) को राजनीतिक पार्टी के नाम का ऐलान किया। उनकी पार्टी का नाम (Tamilaga Vetri Kazham) है।

सुपरस्टार विजय ने क्यों ली यह फैसला?

कलाकार विजय की ओर से जारी बयान में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भी बातें साफ की गईं। उन्होंने कहा है कि हम 2024 का चुनाव नहीं लड़ने जा रहे हैं। न ही हम इस दौरान किसी का समर्थन करेंगे। हमने यह फैसला जनरल और एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक के लिए लिया है।

अब इस कयास लगाए जा रहे हैं कि अब तमिल अभिनेता विजय ने राजनीति में आने का ऐलान कर अपनी पार्टी बना ही ली है तो सुपरस्टार की छवि रखने वाले विजय को नई पारी में जीत मिलेगी? क्या वे नायक बनकर उभरेंगे या फिर मौजूदा दलों के लिए बाधा बनकर उभरेंगे? यह तो वक्त ही बताएगा। 2024 के आम चुनावों को लेकर विजय ने कुछ नरमी दिखाई है। परंतु उन्होंने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव नहीं बल्कि 2026 में विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

तमिलनाडु की राजनीति में सितारों की इंट्री नई नहीं

बता दें कि तमिलनाडु की राजनीति में सितारों की इंट्री नई नहीं है। एमजीआर, के. करुणानिधि और जयललिता ने लगभग 50 वर्षों तक राज्य की राजनीति पर शासन किया। अभी भी करुणानिधि द्वारा बनाई गई डीएमके सत्ता में है। एम के स्टालिन राज्य के मुख्यमंत्री हैं। उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जा रहा है, हाल के महीने में यह भी चर्चा सामने आई थी कि उन्हें राज्य का उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

अब कैसा होगा तमिलनाडु की राजनीतिक समीकरण?

एक्टर विजय ने ऐसे वक्त पर पार्टी का ऐलान किया है राज्य में डीएमके सत्ता में है। वहीं, AIADMK आपस में तितर-बितर हो चुकी है। अभिनय से राजनीति में आए विजयकांत का निधन हो चुका है। रजनीकांत स्वास्थ्य कारणों से अब राजनीति में सक्रिय नहीं है, तो वहीं केंद्र की सत्ता का काबिज बीजेपी राज्य में पूर्व आईपीएस अधिकारी के अन्नामलाई को मोर्चे पर लगाकर राज्य में अपनी पैठ बनाने में जुटी है।

बता दें कि अभिनेता विजय की पार्टी के ऐलान के बीच चर्चा यह भी हो रही है कि 2026 को चुनावों में लड़ाई युवा और नए चेहरों के बीच होगी। राज्य में डीएमके का चेहरा उदयनिधि और बीजेपी की तरफ से अन्नामलाई के साथ इस फेहरिस्त में अभिनेता विजय का नाम भी शामिल होगा। एआईडीएमके कैसे आगे बढ़ेगी? इसकी तस्वीर लोकसभा चुनावों में साफ होने की उम्मीद है। लंबे वक्त पर बीजेपी के साथ रही AIADMK अब एनडीए का हिस्सा नहीं है।

साउथ के इन सितारों ने बनाई राजनीतिक पार्टी

आंध्र प्रदेश में अन्ना और एनटीआर के नाम से मशहूर एनटी रामाराव ने तेलुगु देशम पार्टी की स्थापना की थी। वह सात साल तक मुख्यमंत्री रहे। इसके अलावा अन्नादुरई ने एक्टिंग के बाद एक राजनीतिक पार्टी भी बनाई। वह तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री बने। तमिल फिल्म उद्योग में वीएन जानकी के नाम से मशहूर अभिनेत्री जानकी रामचंद्रन ने भी राजनीति में प्रवेश किया और तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनीं। वह अपने पति और मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन की मृत्यु के बाद सीएम बनीं।

वहीं, एमजीआर के नाम से मशहूर रामचंद्रन 1977 से 1987 के बीच लगातार दस वर्षों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। अम्मा के नाम से मशहूर जयललिता ने राजनीति में आने से पहले तमिल फिल्मों में भी काम किया। कभी तमिल फिल्मों में स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर काम करने वाले एम करुणानिधि 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे।

दूसरी बड़ी हस्ती कमल हासन ने फरवरी 2018 में राजनीतिक पार्टी मक्कल निधि मय्यम पार्टी बनाई। तेलुगु सुपरस्टार चिरंजीवी ने 2008 में प्रजा राज्यम पार्टी नाम से अपनी पार्टी बनाई। 2009 के विधानसभा चुनावों में इस पार्टी ने अठारह सीटें जीतीं। रजनीकांत ने दिसंबर 2017 में अपनी पार्टी रजनी मंदरम की घोषणा की थी।

विजय की इंट्री से सभी पार्टियों का वोट बैंक टूटेगा!

हालांकि, राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि विजय की इंट्री से सभी पार्टियों का वोट बैंक टूटेगा। अनुमान तो यहां तक है कि वे 2026 के चुनावों में 12 फीसदी तक वोट हासिल कर सकते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि अगर विपक्ष के वोट में सेंधमारी करते हैं तो इससे डीएमके की स्थिति मजबूत होगी।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या है 2016 नूंह सामूहिक बलात्कार और हत्या मामला? जिसमें कोर्ट ने 4 लोगों को सुनाई साज-ए- मौत- Indianews
Prince Harry UK Trip: प्रिंस हैरी लौटेंगे ब्रिटेन, किंग चार्ल्स चाहते हैं उन्हें देखना -India News
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में किशोर लड़के का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न, पुलिस कर रही है मामले की जांच -India News
Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews
Gaza Ceasefire: वह ऐसे युद्धविराम पर सहमत नहीं होगा जो गाजा में युद्ध समाप्त नहीं करेगा, हमास ने कहा -India News
Uttar Pradesh: अलग रह रहे पति ने महिला की चाकू घोंपकर की हत्या, दहेज के लिए करता था प्रताड़ित- Indianews
Delhi: घर की दुकान के अंदर मृत पाए गए भाई-बहन, पुलिस को फरार पिता पर शक- Indianews
ADVERTISEMENT