होम / Child Rights and You: तेलंगाना में रोजाना इतनी लड़कियों का होता है बलात्कार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Child Rights and You: तेलंगाना में रोजाना इतनी लड़कियों का होता है बलात्कार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 20, 2024, 1:48 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Child Rights and You: चाइल्ड राइट्स एंड यू (CRY) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश’ में तेलंगाना में हर दिन लगभग पांच नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार और तीन का यौन उत्पीड़न किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश में हर दिन औसतन तीन नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार और तीन का यौन उत्पीड़न या उत्पीड़न किया गया।

2022 में हुई इतनी बारदात

नाबालिग लड़कियों की सुरक्षा के बारे में चिंता जताते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना में 2022 के दौरान आठ नाबालिग लड़कियों की हत्या कर दी गई और उनमें से दो के साथ बलात्कार भी किया गया। 1,750 से अधिक नाबालिग लड़कियों को बलात्कार (पॉक्सो अधिनियम के तहत) की पीड़िता के रूप में रिपोर्ट किया गया था और लगभग 1,000 नाबालिग लड़कियों को यौन उत्पीड़न या उत्पीड़न की शिकार के रूप में रिपोर्ट किया गया था, जबकि सात को बलात्कार के प्रयास की पीड़िता के रूप में रिपोर्ट किया गया था।

हर दिन औसतन लगभग छह लड़कियां लापता

पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज किए गए इन अपराधों में से अधिकांश दोनों राज्यों में बच्चियों के परिचित लोगों द्वारा किए गए थे। इसके अलावा, तेलंगाना में हर दिन औसतन लगभग छह लड़कियां लापता हो गईं और 2022 में उनमें से कम से कम एक का पता नहीं चला। एपी में, वर्ष के लिए संबंधित आंकड़ा आठ और एक था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हालांकि तेलंगाना में प्राथमिक विद्यालयों में लड़कियों का नामांकन 94% था, लेकिन माध्यमिक विद्यालय में यह गिरकर 60% हो गया और उच्च माध्यमिक स्तर पर गिरकर 42% हो गया।

विद्यालयों में कम हुई छात्राओं की नामांकण

आंध्र प्रदेश में स्कूल नामांकन तेलंगाना से भी बदतर था, केवल 80% लड़कियों को प्राथमिक विद्यालयों में नामांकित किया गया था। माध्यमिक विद्यालय में यह संख्या घटकर 49% और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में केवल 37% रह गई।

रिपोर्ट जारी करते हुए CRY के वरिष्ठ प्रबंधक बी चेन्नाया ने कहा, “इसका मतलब है कि माध्यमिक स्तर पर 50% से अधिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर 60% से अधिक लड़कियाँ स्कूल से बाहर थीं।”

उन्होंने कहा, “स्वास्थ्य और पोषण के मोर्चे पर स्थिति समान चिंताजनक रुझान दिखाती है, क्योंकि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 (2019-21) के आंकड़ों से पता चला है कि तेलंगाना में 15 से 19 वर्ष की आयु की 65% से अधिक महिलाएं एनीमिया से पीड़ित थीं।

जानें 2022 की पूरी रिपोर्ट

इसी रिपोर्ट के अनुसार, 20-24 वर्ष की आयु की महिलाओं में, अनुमानित 23.5% की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो गई थी, और वे शादी और जल्दी मातृत्व का बोझ उठाने के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार नहीं थीं।” लगभग पाँच नाबालिग लड़कियाँ चाइल्ड राइट्स एंड यू (सीआरवाई) द्वारा जारी ‘लड़कियों की प्रमुख चिंताओं पर स्थिति रिपोर्ट – तेलंगाना और आंध्र प्रदेश’ के अनुसार, 2022 में तेलंगाना में हर दिन तीन लोगों के साथ बलात्कार और यौन उत्पीड़न किया गया।

Also Read:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT