होम / Telangana BJP MLA: अकबरुद्दीन औवेसी के शपथ ग्रहण समारोह का BJP विधायकों ने किया बहिष्कार, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

Telangana BJP MLA: अकबरुद्दीन औवेसी के शपथ ग्रहण समारोह का BJP विधायकों ने किया बहिष्कार, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 9, 2023, 6:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Telangana BJP MLA: तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने शनिवार को विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के रूप में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अकबरुद्दीन ओवैसी की नियुक्ति पर कड़ी आपत्ति जताई और दावा किया कि, यह “वरिष्ठ विधायकों का अपमान” है। इसके साथ ही कहा कि, यह वरिष्ठ विधायकों को पद पर नियुक्त करने की परंपरा के खिलाफ है, रेड्डी ने कहा कि वह इस मुद्दे को राज्यपाल के सामने उठाएंगे। “हमने आठ सीटें जीती हैं और राज्य में 14 प्रतिशत वोट शेयर तक पहुंच गए हैं।

केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ओवैसी की नियुक्ति पर जताई आपत्ति 

एक वरिष्ठ नेता को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने की एक परंपरा है। हालाँकि, कांग्रेस ने AIMIM के साथ अपने समझौते के कारण अकबरुद्दीन औवेसी को इस पद पर नियुक्त किया है। हमें इस पर आपत्ति है। हमारी मांग है कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव इस प्रोटेम स्पीकर से नहीं होना चाहिए। हम यही बात राज्य के राज्यपाल को भी बताएंगे,” एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य भाजपा प्रमुख ने कहा। रेड्डी का बयान तब आया है जब ओवैसी ने राजभवन में तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर एक अस्थायी भूमिका निभाता है, जब तक कि नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ नहीं दिला दी जाती और एक स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता, वह विधानसभा सत्र का संचालन करता है। राजा सिंह समेत पार्टी के आठ निर्वाचित विधायकों से मुलाकात के बाद रेड्डी ने मीडिया से बातचीत की।

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने मौन सहमति का लगया था आरोप

राजा सिंह ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में ओवैसी की नियुक्ति पर भी विरोध जताया और कहा कि वह और अन्य भाजपा विधायक शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे। एक वीडियो संदेश में, राजा सिंह ने कहा कि वह “जब तक जीवित हैं” एआईएमआईएम के सामने कभी शपथ नहीं लेंगे। राजा सिंह ने पूछा कि, “क्या मैं उस व्यक्ति (अकबरुद्दीन औवेसी) के सामने शपथ ले सकता हूं जिसने अतीत में हिंदू विरोधी टिप्पणियां की थीं?” उन्होंने यह भी याद किया कि जब 2018 में एआईएमआईएम का एक सदस्य प्रोटेम स्पीकर था, तब उन्होंने विधायक के रूप में शपथ नहीं ली थी। “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। कांग्रेस की सरकार बनने और रेवंत रेड्डी के मुख्यमंत्री बनने के बाद, कांग्रेस का असली चेहरा सामने आ गया है।” सामने आएं। नए मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने पहले बीआरएस, एआईएमआईएम और बीजेपी के बीच एक मौन सहमति का आरोप लगाया था और उन्हें अब स्पष्ट करना चाहिए कि उनकी पार्टी और एआईएमआईएम के बीच क्या संबंध है, हम ऐसे लोगों के सामने शपथ नहीं लेंगे। एक व्यक्ति हम बहिष्कार करेंगे,” राजा सिंह ने पहले दिन में कहा।

‘पद पर किसी वरिष्ठ विधायक को नियुक्त किया जाना चाहिए’- कांग्रेस प्रवक्ता 

नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की उपस्थिति में राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकर ओवैसी के समक्ष अन्य नवनिर्वाचित नेताओं ने भी राज्य विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। हालांकि, बीजेपी नेताओं ने विधानसभा नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए समारोह का बहिष्कार किया। इसी बीच, बीजेपी पर पलटवार करते हुए तेलंगाना कांग्रेस के प्रवक्ता चमाला किरण कुमार रेड्डी ने कहा कि, प्रोटेम स्पीकर संविधान से जुड़ा मामला है और इस पद पर किसी वरिष्ठ विधायक को नियुक्त किया जाना है। उन्होंने कहा, ”उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाने से यह नहीं पता चलता कि हम एआईएमआईएम के साथ हैं। हमें राजनीति में बने रहने के लिए किसी समुदाय का ध्रुवीकरण करने की ज़रूरत नहीं है।”

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT