होम / Israel Hamas War: अमेरिका के वीटो से UNSC में खारिज हुआ गाजा युद्धविराम का प्रस्ताव

Israel Hamas War: अमेरिका के वीटो से UNSC में खारिज हुआ गाजा युद्धविराम का प्रस्ताव

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 9, 2023, 7:12 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध का प्रभाव अब और भयानक होने लगा है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पिछले 24 घंटे में गाजा में इजरायली सेना के हमले में 350 से ज्यादा फिलिस्तीन नागिरक मारे गए है। सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर  संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर दिया जिसमें गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम और सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की मांग की गई थी। गाजा में युद्धविराम का आह्वान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक असाधारण कोशिश को संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को अवरुद्ध कर दिया, जबकि इजरायली बलों ने दो महीने पहले हुए घातक हमले के बाद हमास को खत्म करने के लिए लगातार हमले जारी है।

मौत के आंकड़े डराने वाले

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय की नवीनतम गणना के अनुसार, लड़ाई में फिलिस्तीनी क्षेत्र में 17,487 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। इजरायली आंकड़ों के मुताबिक, इजरायल ने 7 अक्टूबर को अपने अभूतपूर्व हमले के बाद हमास को खत्म करने की कसम खाई है, जब आतंकवादियों ने गाजा की सैन्यीकृत सीमा में घुसकर लगभग 1,200 लोगों को मार डाला और बंधक बना लिया, जिनमें से 138 बंदी बने हुए हैं।

गाजा के विशाल क्षेत्र को बंजर भूमि में तब्दील कर दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि लगभग 80 प्रतिशत आबादी विस्थापित हो गई है, भोजन, ईंधन, पानी और दवा की गंभीर कमी और बीमारी के बढ़ते खतरे का सामना कर रही है।

इज़राइल-हमास युद्ध विराम की कोशिश

संयुक्त राष्ट्र में यूएस राजदूत रॉबर्ट ए वुड ने कहा कि, अमेरिका गाजा में यूएन के तत्काल युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करता है, क्योंकि यह सिर्फ अगले युद्ध के लिए बीज बोएगा। बता दें कि, इस मामले में UNSC में प्रस्ताव पर अहम चर्चा आज होनी है।

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने तत्काल युद्धविराम के लिए आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाने वाले अनुच्छेद 99 का इस्तेमाल किया।
  • उन्होंने बंधकों की रिहाई का आग्रह किया, लेकिन कहा कि “हमास द्वारा की गई क्रूरता कभी भी फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा को उचित नहीं ठहरा सकती”।
  • लेकिन अमेरिका, जो इज़राइल को अरबों डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करता है, ने प्रस्ताव पर वीटो कर दिया।
  • संयुक्त राष्ट्र में इसके उप प्रतिनिधि रॉबर्ट वुड ने कहा कि यह “वास्तविकता से अलग” है और “जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा”।
  • यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनियों के बावजूद था कि गाजा में सभ्यता नष्ट हो रही थी।
  • डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियर ने कहा, “लोग गर्म रहने के लिए या शायद खाना पकाने के लिए, अगर कुछ उपलब्ध है, तो थोड़ी सी जलाऊ लकड़ी पाने के लिए टेलीफोन के खंभों को काटना शुरू कर रहे हैं।”
    डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (एमएसएफ) ने कहा कि सुरक्षा परिषद “चल रहे नरसंहार में शामिल थी”।

 कई मोर्चों पर लड़ाई 

  • इज़राइल की सेना ने भूमध्य सागर में नौसैनिक जहाजों के हमलों के फुटेज दिखाते हुए कहा कि उसने 24 घंटों में गाजा में 450 ठिकानों पर हमला किया है।
  • हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर में गाजा शहर के पास 40 लोगों की मौत और जबालिया और मुख्य दक्षिणी शहर खान यूनिस में दर्जनों लोगों की मौत की सूचना दी।
  • “भगवान उन लोगों को दंडित करें जो हमारी पीड़ा देख सकते हैं और शांत रह सकते हैं,” एक गज़ान, रिमाह मानसी ने कहा, जिन्होंने एएफपी को बताया कि उन्होंने “उन सभी को खो दिया है जिन्हें हम प्यार करते हैं”।
    गाजा में इजरायल ने अपने 91 सैनिक खो दिए हैं।
  • इसमें कहा गया है कि रात भर बंधकों को छुड़ाने की असफल कोशिश में दो अन्य घायल हो गए और ऑपरेशन में “कई आतंकवादी” मारे गए।
  • हमास ने दावा किया कि ऑपरेशन में एक बंधक मारा गया, और शव दिखाने वाला एक वीडियो जारी किया, जिसे स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका।
  • सेना ने कहा कि गाजा शहर में अल-अजहर विश्वविद्यालय में हमास के रॉकेट हिस्से, लांचर और अन्य हथियार और साथ ही एक किलोमीटर लंबी सुरंग पाई गई, क्योंकि उसने निवासियों को पश्चिम की ओर जाने की चेतावनी दी थी।
  • 1.9 मिलियन विस्थापित गज़ावासियों में से कई लोग दक्षिण की ओर चले गए हैं, जिससे मिस्र की सीमा के पास राफा एक विशाल शिविर में बदल गया है।
  • उत्तर में बेइत लाहिया से विस्थापित महमूद अबू रयान ने कहा, “यह बहुत ठंडा है, और तम्बू बहुत छोटा है। मेरे पास केवल मेरे पहनने के कपड़े हैं, मुझे अभी भी नहीं पता कि अगला कदम क्या होगा।”
  • क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी मरने वालों की संख्या बढ़ी है, जहां इजरायली बलों ने शुक्रवार को छह फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी।
  • हमास की सशस्त्र शाखा, एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि उसने इज़रायली क्षेत्र की ओर अधिक रॉकेट दागे हैं।

‘नागरिकों की रक्षा करें’ 

  • इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमले से व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका गहरा गई है।
  • बगदाद के भारी किलेबंदी वाले ग्रीन जोन में मिशन के खिलाफ रॉकेटों की बौछारें की गईं, जिससे इराक और सीरिया में अमेरिकी या गठबंधन बलों के खिलाफ ईरान समर्थक समूहों द्वारा हाल ही में दर्जनों रॉकेट और ड्रोन हमले किए गए।
    इजराइल के लिए वाशिंगटन के समर्थन की निंदा करने के लिए हजारों जॉर्डनवासियों ने अम्मान में अमेरिकी दूतावास के पास प्रदर्शन किया।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गाजा को अधिक सहायता देने के लिए दबाव डालने वाले नवीनतम विश्व नेता थे, उन्होंने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से एक फोन कॉल में केरेम शालोम चेकपॉइंट को फिर से खोलने का आग्रह किया, जो 7 अक्टूबर से पहले घिरे क्षेत्र में आधे से अधिक माल को संभालता था।
  • संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि आपूर्ति और ईंधन ले जाने वाले 69 ट्रक गुरुवार को मिस्र से प्रवेश कर चुके थे – जो युद्ध से पहले औसत 500 दैनिक ट्रक लोड से काफी कम था।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहले नेतन्याहू से नागरिकों को सुरक्षित रूप से आने-जाने की अनुमति देने के लिए “गलियारे” खोलने का आग्रह किया था।

हनुक्का का त्योहार पास

इजरायली हमास के हमले से बहुत सदमे में हैं और बंधकों के भाग्य को लेकर भयभीत हैं क्योंकि उन्होंने गुरुवार से शुरू हुए रोशनी के यहूदी त्योहार हनुक्का को मनाया। शेष बंदियों के लिए तेल अवीव में 138 शाखाओं वाला मेनोरा कैंडेलब्रम जलाया गया। युद्ध के कारण लेबनानी सीमा पर घातक सीमा पार आदान-प्रदान भी हुआ है।
दक्षिणी लेबनान में 13 अक्टूबर के हमलों में एएफपी की जांच में एक रॉयटर्स पत्रकार की मौत हो गई और एएफपी के दो सहित छह अन्य घायल हो गए, इसमें पाया गया कि इसमें एक टैंक शेल शामिल था जिसका इस्तेमाल केवल इस क्षेत्र में इजरायली सेना द्वारा किया गया था। जांच में पाया गया कि हमलों की प्रकृति और पत्रकारों के आसपास सैन्य गतिविधि की कमी से संकेत मिलता है कि हमला जानबूझकर और लक्षित किया गया था। एमनेस्टी इंटरनेशनल और ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि हमले “युद्ध अपराध” की जांच के योग्य हैं। इज़राइल की सेना ने कहा कि हमले “सक्रिय युद्ध क्षेत्र” में हुए और उनकी समीक्षा की जा रही है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT