होम / दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीतें, जानें तारीख

दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीतें, जानें तारीख

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 27, 2023, 4:15 pm IST

दिल्ली (12 cheetahs From South Africa Will come soon): दक्षिण अफ्रीका और भारत ने भारत में चीतों को लाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अनुसार, फरवरी 2023 में 12 चीतों के पहले बैच को दक्षिण अफ्रीका से भारत लाया जाएगा। एमओयू की शर्तों की समीक्षा हर 5 साल में की जाएगी। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय के अनुसार भारत में फिर से चीतों के संख्या बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन दोनों पार्टियों के सहयोग की सुविधा प्रदान करता है, संरक्षण को बढ़ावा देता है और यह सुनिश्चित करता है कि चीता संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञता साझा की जाए एवं क्षमता निर्मित की जाए।

कुनो नेशनल पार्क में रहेंगे

नाम्बिया की तरह दक्षिण अफ्रीका से लाये गए चीतों का ठिकाना भी मध्य प्रदेश का कुनो नेशनल पार्क होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 15 फरवरी तक सात नर और पांच मादा चीतों को कुनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा। समझौते के अनुसार एक दशक तक हर साल 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से भारत भेजने की योजना है। पिछले साल जुलाई से 12 दक्षिण अफ्रीकी चीते पृथक-वास में हैं और उनके इस महीने कुनो पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका में कुछ प्रक्रियाओं में समय लगने के कारण उनके भारत आने में देरी हुई।

नामीबिया से आये थे चीतें

सितंबर 2022 में नामीबिया से 5,000 मील (8,000 किमी) का सफर तय कर आठ चीते भारत में आए थे। इन्हें भी भारत के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था, सभी चीते एक विशेष तरह के फ्लाइट से लाए गए थे। पहली बार जंगली चीतों को एक द्वीप से दूसरे द्वीप भेजा गया। आखिरी चीता वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में देखा गया था जिसकी 1947 में मौत हो गई थी और 1952 में इस प्रजाति को भारत में विलुप्त घोषित कर दिया गया था। पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन पर चीता पुनर्वास कार्यक्रम के तहत पांच मादा और तीन नर चीतों के पहले समूह को नामीबिया से भारत लाया गया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी का विपक्ष पर तंज, कहा- ‘मोहब्बत की दुकान’ में बिक रहे फर्जी वीडियो-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘अमेठी मांगे गांधी परिवार’, उम्मीदवार की घोषणा ना करने पर कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रर्दशन-Indianews
Raisin Face Packs: स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए किशमिश के इन 7 फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
ऑफिस के कामों से अक्सर थक जाते हैं आप, करें ये योगासन हमेशा रहेंगे फिट
LSG vs MI Toss Update: लखनऊ सुपर जाएंट्स ने जीता टॉस, देखें प्लेइंग-11-Indianews
Aryan Khan ने अपनी स्टारडम में Mona Singh को किया शामिल, एक्ट्रेस ने गोवा में शुरू की शूटिंग -Indianews
Health: अधिक दूध पीना हो सकता है खतरनाक, जानें एक दिन में कितना दूध पीना सही-Indianews
ADVERTISEMENT