होम / 6जी की पहल भारत के आत्मविश्वास को दर्शाती है, देश बड़ा टेलीकॉम टेक निर्यातक बन रहा है: पीएम

6जी की पहल भारत के आत्मविश्वास को दर्शाती है, देश बड़ा टेलीकॉम टेक निर्यातक बन रहा है: पीएम

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 22, 2023, 6:28 pm IST

बिज़नेस डेस्क/नई दिल्ली (Digital inclusion has taken place at a large scale in India with digital payments: PM): 2022 के अक्टूबर में देश में लॉन्च हुए 5जी टेक्नोलॉजी के बाद टेलीकॉम कंपनियां अब तेजी से 5जी का विस्तार कर रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) क्षेत्र कार्यालय और नवाचार केंद्र के उद्घाटन समाहरोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5जी के शुरुआत के छह महीने के भीतर 6जी की पहल करना, भारत के आत्मविश्वास को दर्शाती है। आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में 16 मार्च को भारत ने 6जी के लिए 100 पेटेंट हासिल किए थे।

  • भारत तेजी से 6जी टेकनोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर बन रहा है: पीएम
  • 5 जी से 1000 गुना तेज 6जी
  • “ट्रस्ट और स्केल” भारत के पास दो प्रमुख शक्ति

भारत तेजी से 6जी टेकनोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर बन रहा है: पीएम

देश के 6जी विजन दस्तावेज का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि पहले भारत पहले सिर्फ टोलीकॉम टेकनोलॉजी का ग्राहक हुआ करता था लेकिन अब भारत तेजी से 6जी टेकनोलॉजी का बड़ा एक्सपोर्टर बन रहा है। पीएम ने कहा “5G रोलआउट के छह महीने के भीतर, आज हम 6G के बारे में बात कर रहे हैं। यह भारत के आत्मविश्वास को दर्शाता है। आज हम विजन डॉक्यूमेंट को सामने लाए हैं। यह 6G के रोलआउट के लिए एक बड़ा आधार बनेगा।”

5 जी से 1000 गुना तेज 6जी

टोलीकॉम विभाग के द्वारा जारी किए गए विजन दस्तावेज के अनुसार 5जी की स्पीड 40 से 1,100 एमबीपीएस और ज्यादा से ज्यादा 10,000 एमबीपीएस की स्पीड हो सकती है जबकि 6जी की स्पीड आपको अल्ट्रा-लो लेटेंसी की सुविधा के साथ 1 टेराबाइट की स्पीड दे सकती है जो 5जी तुलना में 1,000 गुना ज्यादा तेज है। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) क्षेत्र कार्यालय और नवाचार केंद्र को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (C-DoT) परिसर में स्थापित किया गया है जो पूरी तरह से भारत द्वारा वित्तपोषित होगा।

“ट्रस्ट और स्केल” भारत के पास दो प्रमुख शक्ति

पीएम ने कहा कि भारत में आईटीयू कार्यालय देश में 6जी के लिए सही माहौल बनाने में मदद करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में सफलतापूर्वक विकसित की गई तकनीक पर दुनिया भर का ध्यान जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास दो मुख्य शक्तियां हैं- “ट्रस्ट एंड स्केल”।

मोदी ने कहा “ट्रस्ट एंड स्केल के बिना हम तकनीक को हर नुक्कड़ और कोने तक नहीं ले जा सकते। मैं कहूंगा कि ट्रस्ट वर्तमान तकनीक के लिए एक उपसर्ग है। 100 करोड़ मोबाइल फोन के साथ, भारत दुनिया का सबसे जुड़ा हुआ लोकतंत्र है। सस्ते स्मार्टफोन और सस्ते डेटा ने भारत का कायापलट कर दिया है”

ये भी पढ़ें :- Gold, Silver and Fuel Rate Today: लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना और चांदी, ईंधन का भाव स्थिर, जानिए आज के दाम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
ADVERTISEMENT