होम / Forbes Summer Destination: फोर्ब्स ने बताई भारत के आठ बेस्‍ट समर डेस्टिनेशन, देखें पूरी लिस्ट

Forbes Summer Destination: फोर्ब्स ने बताई भारत के आठ बेस्‍ट समर डेस्टिनेशन, देखें पूरी लिस्ट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 27, 2023, 3:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Forbes Summer Destination, दिल्ली: उदयपुर घूमने की बेहतरीन जगहों में से एक है। झीलों का शहर उदयपुर अपनी खूबसूरती, भव्यता और विचित्रता के कारण देश के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक माना जाता है। इस बीच, उदयपुर को व्यापार पत्रिका फोर्ब्स एडवाइजर द्वारा अप्रैल में भारत में घूमने के लिए आठ सर्वश्रेष्ठ स्थानों में दूसरा स्थान दिया गया है।

  • उदयपुर पहले नंबर पर
  • चौथा सबसे रोामांटिक शहर भी
  • रास्ते भी बताए गए

इस माह 27 दिनों में चौथी बार उदयपुर शहर को इंटरनेशनल ट्रैवल मैगजीन ने अपनी सूची में शामिल किया है। अब व्यापार पत्रिका फोर्ब्स एडवाइजर ने उदयपुर को अप्रैल में भारत में घूमने के आठ सबसे अच्छे स्थानों में से एक बताया है।

रास्ता भी बताया गया

फोर्ब्स सलाहकार द्वारा उदयपुर राजस्थान से चुना गया एकमात्र शहर है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर लद्दाख की स्पीति घाटी और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र का लोनावाला है। पत्रिका ने ब्लॉग में पर्यटकों को उदयपुर पहुँचने के लिए सड़क, हवाई और रेल मार्ग भी बताए है। इस लिस्ट में स्पीति वैली, लोनावला और उदयपुर के अलावा ऊटी, अराकू वैली, आंध्र कौसानी, लक्षद्वीप वायनाड शामिल हैं।

रोमांटिक शहरों में चौथा स्थान

ट्रैवल पोर्टल ट्रैवल ट्राएंगल ने 4 अप्रैल को राजस्थान में मई में घूमने के लिए डेस्टिनेशन के नाम जारी किए थे। इनमें उदयपुर से फतेहसागर और पिछोला झील को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है। 20 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पत्रिका फोर्ब्स ने वर्ष 2023 में विश्व के 23 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में उदयपुर का नाम शामिल किया। इसके बाद 24 अप्रैल को ट्रैवल पोर्टल द प्लैनेट ने दुनिया के 17 रोमांटिक शहरों में उदयपुर को चौथा स्थान दिया।

शाही साम्राज्य की राजधानी

फोर्ब्स एडवाइजर ने ब्लॉग में लिखा है कि उदयपुर एक पूर्व शाही साम्राज्य की राजधानी है, जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। झीलें इसे ‘झीलों का शहर’ नाम देती हैं। उदयपुर अपनी सुंदरता, भव्यता और विचित्रता के कारण देश के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक माना जाता है।

पूरी सूची बनाई गई

फोर्ब्स एडवाइजर ने उदयपुर में घूमने की प्रमुख जगहों की भी सूची बनाई है। इनमें सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ पैलेस, पिछोला झील, फतेहसागर, उदयसागर, स्वरूप सागर, रंगसागर, दूधतलाई, करणी माता मंदिर, एकलिंगजी मंदिर, रणकपुर मंदिर और केसरियाजी मंदिर का उल्लेख है। इसके अलावा कुम्भलगढ़ और सज्जनगढ़ सेंचुरी, अरावली की पहाड़ियों में ट्रेकिंग और वन्य जीवन को देखा जा सकता है।

पर्यटन त्रिकोण बनने की संभावना

उदयपुर पर्यटन विभाग की अधिकारी शिखा सक्सेना ने कहा, “पोर्टल में उदयपुर का नाम आना दर्शाता है कि दक्षिणी क्षेत्र में पर्यटन लगातार बढ़ रहा है।” साथ ही कहा कि अभी तक जयपुर, आगरा और दिल्ली का गोल्डन ट्राएंगल चलन में था। अब उदयपुर, वागड़ व हाड़ौती अंचल को मिलाकर नया पर्यटन त्रिकोण बनने की संभावना है। अब उदयपुर में बिजनेस टूरिज्म को बढ़ावा देना है। समर लिस्ट में नाम आना इस बात की ओर इशारा करता है कि इस दौरान नए बिजनेस इनवेस्टमेंट की उम्मीद है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT