होम / DNLA-Assam Agreement: डीएनएलए और असम सरकार के बीच आज होगा समझौता, जानें दिमासा लोगों का इतिहास

DNLA-Assam Agreement: डीएनएलए और असम सरकार के बीच आज होगा समझौता, जानें दिमासा लोगों का इतिहास

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 27, 2023, 1:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), DNLA-Assam Agreement, दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में गुरुवार शाम यहां असम उग्रवादी संगठन दिमासा नेशनल लिबरेशन आर्मी (डीएनएलए) और असम सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

  • 2019 में बना संगठन
  • कुछ सालों में लगातार हो रहा सीजफायर
  • एकतरफा युद्धविराम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और एमएचए और असम सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में गृह मंत्रालय (एमएचए) के कार्यालय में शाम करीब 6.30 बजे समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। डीएनएलए ने इस महीने की शुरुआत में एकतरफा संघर्ष विराम के विस्तार की घोषणा की थी।

एकतरफा युद्धविराम की घोषणा

संगठन के अध्यक्ष जुहथाई ने असम के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर संघर्षविराम को छह महीने और बढ़ाने के डीएनएलए के फैसले की जानकारी दी। सितंबर 2021 को DNLA ने असम के मुख्यमंत्री की शांति की मांग के जवाब में छह महीने की अवधि के लिए एकतरफा युद्धविराम की घोषणा की थी। डीएनएलए पर 26 अगस्त को दीमा हसाओ जिले में सात ट्रकों के एक काफिले पर आग लगाने का आरोप लगने के ठीक दो हफ्ते बाद यह घोषणा हुई।

2019 में ही स्थापना

इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। DNLA की स्थापना अप्रैल 2019 में एक सशस्त्र अभियान के माध्यम से दिमासा लोगों की संप्रभुता को आगे बढ़ाने के लिए की गई थी। कार्बी आंगलोंग और दीम हसाओ जिलों के साथ-साथ पड़ोसी नागालैंड के कुछ क्षेत्रों को सक्रिय DNLA हॉटस्पॉट माना जाता है।

कौन होते है दिमासा 

दिमासा एक जनजाति होती है जो ज्यादातर उत्तरी कछार पहाड़ियों, कार्बी आंगलोंग, नागालैंड, असम के कछार और नागालैंड के धनसिरी क्षेत्र के जिलों में रहते हैं। दिमासा का एक छोटा वर्ग मेघालय में भी पाया जाता है। 1991 में, नागालैंड और मेघालय सहित दिमासा की कुल जनसंख्या 91,568 थी (दिमासा-कचहरी 65009, बर्मन 13378, होजई-कचहरी 4566, नागालैंड 8244, मेघालय 371)।

वर्तमान में दिमास (49.617) का अधिकांश हिस्सा उत्तरी कछार पहाड़ियों में पाया जाता है। वे स्थानांतरित (झुमिंग) खेती करते हैं, जबकि उनमें से कुछ अब मैबांग में माहुर घाटी जैसे पहाड़ी जिले में उपलब्ध छोटे मैदानों में स्थिर खेती का सहारा लेते हैं।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT