होम / Adani-Hindenburg Row: अडाणी के साथ-साथ एलआईसी को भी नुकसान, 50 हजार करोड़ से ज्यादा डूबे

Adani-Hindenburg Row: अडाणी के साथ-साथ एलआईसी को भी नुकसान, 50 हजार करोड़ से ज्यादा डूबे

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 25, 2023, 5:38 pm IST

मुंबई (Adani-Hindenburg Row: LIC’s share closed just two rupees above all time low): शेयर बाजार में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद हुए अडाणी ग्रुप को भारी नुकसान से भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को भी नुकसान पहुंचा है। कल बंद हुए बाजार में एलआईसी का शेयर 6 रुपए गिरकर 584 पर बंद हुआ। आपको बता दें कि एलआईसी का ऑल टाइम लो शेयर प्राइस 582 रुपए था जो की कल के मुकाबले सिर्फ दो रुपए ही कम है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से पहले एलआईसी का शेयर प्राइस 702 रुपए था।

  • अडाणी और एलआईसी का रिेलेशन
  • अडाणी की किन कंपनियों में निवेश ?
  • शुक्रवार दस में से आठ कंपनियों में गिरावट

अडाणी और एलआईसी का रिेलेशन

अडाणी ग्रुप को हुए नुकसान से एलआईसी के पैसे कैसे डूबे, इसे समझने के लिए आपको सबसे पहले अडाणी और एलआईसी के संबंधो को समझना पड़ेगा। दरअसल एलआईसी ग्रुप ने अडाणी कि कंपनियों में निवेश किया हुआ है। आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप की कुल 10 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हैं। इन दस कंपनियों में से एलआईसी ने 7 कंपनियों में निवेश कर रखा है जिसकी वजह से अडाणी ग्रुप को हुए नुकसान का असर साफ देखा जा सकता है।

अडाणी की किन कंपनियों में निवेश ?

भारतीय जीवन बीमा निगम ने अडाणी पोर्ट्स, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी टोटल गैस, अंबुजा सिमेंट, अडाणी ग्रीन एनर्जी और एसीसी कंपनियों में निवेश किया है। अडाणी पोर्ट्स में एलआईसी की 9.1%, एसीसी में 6.4%, अंबुजा सिमेंट में 6.3%, अडाणी टोटल गैस में 6%, अडाणी एंटरप्राइजेज में 4.2%, अडाणी ट्रांसमिशन में 3.7% और अडाणी ग्रीन एनर्जी में एलआईसी की 1.3% हिस्सेदारी शामिल है।

शुक्रवार दस में से आठ कंपनियों में गिरावट

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से हर दिन अडाणी ग्रुप के कंपनियों में गिरावट जारी है। शुक्रवार को हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन में अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियों में से 8 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी। अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी विल्मर, अडाणी पावर, अडाणी टोटल गैस, अडाणी ग्रीन एनर्जी, एनडीटीवी और एसीसी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी। वहीं सिर्फ अडाणी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट के शेयरों में बढ़त देखने को मिली थी।

ये भी पढ़ें :- Adani-Hindenburg Row: मीडिया को कवरेज से नहीं रोक सकते, अडाणी मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Telangana Board Results Out: तेलंगाना बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट हुए जारी, यहां देखें परिणाम-Indianews
Babil Khan ने पिता इरफान खान की डेथ एनिवर्सरी पर अनदेखे पलों की दिखाई झलक, इंग्लिश मीडियम के सेट से शेयर की तस्वीरें -Indianews
T20 World Cup: आज होगा टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन, इस बड़े खिलाड़ी का कट सकता है पत्ता-Indianews
Delhi Crime: अपराधियों के सिर चढ़ा वेब सीरीज का भूत, पुलिस से भागते समय करने लगा ये काम-Indianews
Lok Sabha Election: इतिहास में पहली बार! इस सीट पर कांग्रेस के पास नहीं है कोई उम्मीदवार-Indianews
Amit Shah: फर्जी वीडियो मामले में अमित शाह का कांग्रेस पर वार, जानें क्या कहा-Indianews
Pannun Murder Plot: भारत ने पन्नुन हत्या की साजिश मामले में की अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की निंदा, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT