होम / Air Pollution: वायु प्रदूषण से क्या पड़ सकता है आपको दिल का दौरा? जानें जवाब..

Air Pollution: वायु प्रदूषण से क्या पड़ सकता है आपको दिल का दौरा? जानें जवाब..

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 4, 2023, 3:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Air Pollution: देश में लगातार प्रदुषण बढ़ता जा रहा है, वहीं राजधानी में इसका प्रकोप ठंडी आते ही दिखने लगा है। लेकिन सवाल यह है कि, यह आपके लिए कितना खतरनाक? क्या इससे आपको दिल का दौरा पड़ सकता है? आज इसी सवाल पर हम आज चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

 गंभीर होता जा रहावायु प्रदूषण 

हार्ट की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को बढ़ते प्रदूषण से है खतरा, इन बातों का रखें ध्यान | People suffering from heart diseases are at risk from increasing pollution, keep these

वायु प्रदूषण एक बढ़ती हुई वैश्विक चिंता है जिसका स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि वायु प्रदूषण श्वसन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है और पहले से मौजूद स्थितियों को खराब कर सकता है, उभरते शोध वायु प्रदूषण और दिल के दौरे के बीच एक संबंध का सुझाव देते हैं। हालाँकि यह सीधे तौर पर दिल के दौरे को ट्रिगर नहीं कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से उन स्थितियों में योगदान कर सकता है जो दिल के दौरे का कारण बनती हैं।

पार्टिकुलेट मैटर प्रमुख अंग प्रणाली को करता है प्रभावित

वायु प्रदूषण छोटे कणों और गैसों का एक जटिल मिश्रण है। मुख्य रूप से वाहनों, औद्योगिक उत्सर्जन और अन्य स्रोतों से। पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) और जमीनी स्तर का ओजोन दो प्रमुख घटक हैं। ये प्रदूषक श्वसन प्रणाली में घुसपैठ कर सकते हैं, जिससे सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय प्रणाली को प्रभावित कर सकता है। प्रदूषित हवा में सांस लेने से रक्तचाप में वृद्धि, अनियमित दिल की धड़कन और यहां तक ​​कि एथेरोस्क्लेरोसिस का विकास भी होता है, एक ऐसी स्थिति जहां प्लाक के निर्माण के कारण धमनियां संकीर्ण और कठोर हो जाती हैं।

इस वजह से पड़ सकता है दिल का दौरा 

Common causes behind heart attacks in young indians - हम हिंदुस्तानियों का बड़ा दिल जवानी में ही इतना कमजोर क्यों हो रहा है? - The Lallantop

प्रमुख तंत्रों में से एक जिसके द्वारा वायु प्रदूषण दिल के दौरे में योगदान कर सकता है, वह है पहले से मौजूद स्थितियों को बढ़ाना। वायु प्रदूषण के संपर्क में आने पर कोरोनरी धमनी रोग या उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों वाले लोगों को अधिक खतरा होता है। बढ़ी हुई सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव धमनियों में मौजूदा प्लाक को अस्थिर कर सकता है, जिससे वे फट सकती हैं, जिससे रक्त के थक्के बन सकते हैं जो हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ सकता है।

हृदय रोग के लिए होता है बहुत जोखिम

Everything you need to know about air pollution | सिर्फ इंसान ही नहीं प्रकृति भी फैला रही है वायु प्रदूषण, इन कारणों से भी जहरीली हो रही हवा | TV9 Bharatvarsh

इसके अलावा, वायु प्रदूषण हमारी जीवनशैली के अन्य पहलुओं को प्रभावित करके अप्रत्यक्ष रूप से हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, उच्च प्रदूषण स्तर वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोग बाहरी शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने के प्रति कम इच्छुक हो सकते हैं, जिससे वे गतिहीन जीवन शैली अपना सकते हैं। खराब वायु गुणवत्ता नींद की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकती है और दीर्घकालिक तनाव को जन्म दे सकती है, ये दोनों हृदय रोग के लिए जोखिम कारक माने जाते हैं।

वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के प्रति होता है संवेदनशील 

हवाओं ने रोका स्कूलों का रास्ता! वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली-एनसीआर में बंद रहेंगे स्कूल | Zee Business Hindi

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जोखिम की डिग्री प्रदूषण के स्तर और किसी व्यक्ति की संवेदनशीलता के आधार पर भिन्न होती है। कुछ व्यक्ति आनुवंशिक रूप से वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, जबकि अन्य में बेहतर लचीलापन हो सकता है। फिर भी, कई अध्ययनों ने वायु प्रदूषण और दिल के दौरे के बीच एक स्पष्ट संबंध दिखाया है, जिसमें सख्त पर्यावरणीय नियमों और जोखिम को कम करने के लिए व्यक्तिगत प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

वायु प्रदूषण के जोखिम को करें कम 

follow this method immediately in case of heart attack life can be saved nsmp | दिल का दौरा पड़ने पर तुरंत अपनाएं ये तरीका, बच सकती है जान | Hindi News, Health

निष्कर्ष के तौर पर अगर बात करें तो, वायु प्रदूषण सीधे तौर पर दिल के दौरे का कारण नहीं बन सकता है, लेकिन यह दिल के दौरे के खतरे को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खासकर पहले से मौजूद हृदय संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों में। स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों, बेहतर शहरी नियोजन और व्यक्तिगत सावधानियों के माध्यम से वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करना हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण की रक्षा के लिए आवश्यक है। वायु प्रदूषण और दिल के दौरे को जोड़ने वाले जटिल तंत्र को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता होती है, लेकिन अब तक के सबूत इस सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे को संबोधित करने का महत्व को रेखांकित करते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
Punjab News: पंजाब गुरुद्वारे में 19 वर्षीय युवक के साथ बेरहमी, अपवित्रीकरण के लिए पीट-पीटकर हत्या- indianews
Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
Nirmala Sitharaman: रोहित वेमुला मौत मामले पर सीतारमण ने राहुल गांधी को घेरा, कहा माफी मांगनी चाहिए- indianews
ADVERTISEMENT