होम / कोरोना के खतरे के बीच केंद्र ने टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन पर जोर देने की दी सलाह, त्योहारों का भी किया जिक्र

कोरोना के खतरे के बीच केंद्र ने टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन पर जोर देने की दी सलाह, त्योहारों का भी किया जिक्र

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 23, 2022, 7:49 pm IST

Coronavirus Guidelines In India: चीन, जापान और अमेरिका सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए भारत सरकार भी एलर्ट हो गई है। बता दें कि चीन में हाल के ज्यादातर कोविड मामले ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ7 (BF7) के हैं। हिंदुस्तान में भी बीएफ.7 के 4 केस सामने आ चुके हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविड-19 की रोकथाम की तैयारियों को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की सलाह

आपको बता दें कि मीटिंग के बाद शुक्रवार यानी आज 23 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि आने वाले दिनों में त्योहार आ रहे हैं, इसलिए खास ध्यान दें। साथ ही टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की भी सलाह दी है। राज्यों को ये भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी लोग प्रिकॉशन डोज लें। लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी कहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की थी हाई लेवल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार, 22 दिसंबर को कोरोना के खतरे को देखते हुए हाई लेवल मीटिंग की थी। इसमें पीएम मोदी ने कहा कि मजबूत निगरानी की जरूरत है और जांच बढ़ाई जाए। साथ ही उन्होंने मास्क पहनने की सलाह दी और कहा कि अभी कोविड खत्म नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ाने पर भी पीएम मोदी ने जोर दिया। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार, 21 दिसंबर को भी अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

क्रिसमस और नए साल को लेकर कही ये बातें

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे लेटर में क्रिसमस और नए साल को देखते हुए कोविड नियमों का पालन करवाने का निर्देश दिया है। साथ ही राज्य सरकार से जीनोम सीक्वेंसिंग के पॉजिटिव सैंपल भैजने को कहा ताकि नए वैरिएंट की मौजूदगी को लेकर पहले से सर्तक हो सके।

घर पर भी पहनिए मास्क

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने चिट्ठी में राज्यों को लिखा कि अस्पताल में बेड, लॉजिस्टिक्स और स्टाफ की उपलब्धता की जांच कर लीजिए। साथ ही टीकाकरण और बूस्टर डोज बढ़ाने को कहा है। बाजार में भीड़भाड़ से बचने के लिए बाजार संगठनों, व्यवसायियों और कार्यक्रम आयोजकों को सावधानी बरतने और भीड़ होने पर घर के अंदर भी मास्क पहनकर कोविड नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT