होम / Amritpal Singh: पुलिस को चकमा देकर भागा 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख, सर्च ऑपरेशन जारी

Amritpal Singh: पुलिस को चकमा देकर भागा 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख, सर्च ऑपरेशन जारी

Gargi Santosh • LAST UPDATED : March 19, 2023, 8:51 am IST

Amritpal Singh: पंजाब के कट्टरपंथी उपदेशक और ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह अभी तक पंजाब पुलिस के हाथ नहीं लग पाया हैं। खबर है कि पुलिस को लगातार उसकी तलाश कर रही है। इसी सिलसिले में राज्य के कई इलाकों में धारा 144 लगाई गई है। जिनमें अमृतसर, फाजिल्का, मोगा और मुक्तसर शामिल है।

अब तक 78 लोग हो चुके गिरफ्तार 

बता दें बीते दिन अमृतपाल को गिरफ्तार करने की कोशिश की गई थी मगर वह पुलिस को चकमा देकर भाग गए। शनिवार दोपहर ये सूचना मिली थी कि पंजाब पुलिस ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया है मगर देर रात पुलिस की ओर से जारी किए गए ऑफिशियल प्रेस बयान में बताया गया कि वह अभी भी फरार है। पुलिस ‘वारिस पंजाब दे’ से जुड़े 78 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

जानें मामले में शनिवार को क्या-क्या हुआ? 

  1. बता दें कि अमृतपाल ने शनिवार, 19 मार्च को पंजाब में 2 जगह अपने प्रोग्राम रखे थे। इनमें पहला प्रोग्राम जालंधर के मलसियां कस्बे और दूसरा प्रोग्राम बठिंडा जिले के रामपुरा फूल में था। प्रोग्राम से पहले ही पंजाब पुलिस ने प्रदेशभर में उसके संगठन से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करने का ऑपरेशन शुरू किया। इस पूरे ऑपरेशन को गोपनीय रखा गया। मलसियां कस्बा जालंधर-मोगा नेशनल हाईवे पर है। इस हाईवे पर सुबह से भारी नाकेबंदी कर दी गई।
  2. शनिवार दोपहर 1 बजे अमृतपाल का काफिला मैहतपुर के पास पहुंचा तो पुलिस ने उन्हें घेरा डाल लिया। काफिले में आगे चल रही 2 गाड़ियों में सवार 7 लोग पकड़ लिया गया। खबर है कि  अमृतपाल की गाड़ी काफिले में तीसरे नंबर पर थी। पुलिस को देखकर उसका ड्राइवर गाड़ी लिंक रोड की तरफ भगा ले गया। इसके लिए पुलिस ने तकरीबन 60 गाड़ियां पीछे लगा दी।
  3. दोपहर लगभग ढाई बजे अमृतपाल को गिरफ्तार कर लिए जाने की खबर आई। लेकिन रात में ये खबर आई कि पुलिस ने एक मामले को लेकर एक बयान जारी किया है। पुलिस ने बताया कि अमृतपाल उनके हाथ नहीं पाया है। उसकी तलाश में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है। पुलिस ने बताया कि प्रदेशभर से ‘वारिस पंजाब दे’ से जुड़े 78 लोग गिरफ्तार किए गए।
  4. सर्च ऑपरेशन के दौरान पंजाब पुलिस को अमृतपाल की गाड़ी नकोदर में खड़ी मिली। कहा जा रहा है कि वह दूसरी कार में बैठकर भाग निकला।
  5. वहीं अमृतपाल के करीबी भगवंत सिंह को पुलिस ने मोगा में उसके खेतों से पकड़ा है। उस समय वह पशुओं के लिए चारा काट रहा था। भगवंत सिंह ने सोशल मीडिया पर लाइव होकर अपनी तरफ बढ़ते पुलिसवालों को दिखाया।
  6. अमृतपाल के साथी सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर लोगों से इकट्‌ठा होने की अपील करने लगे। इसके बाद पूरे पंजाब में मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं बंद कर दी गई। इतना सब हो जाने के बाद मोहाली में अमृतपाल के समर्थक सड़क पर उतर आए। यहां कौमी इंसाफ मोर्चा के 150 निहंगों ने तलवारें और डंडे लेकर चंडीगढ़ की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। जब पुलिस ने रोका तो धक्का-मुक्की हो गई। उसके बाद निहंगों ने एयरपोर्ट रोड जाम कर दी। इसके बाद यहां रैपिड एक्शन फोर्स के साथ बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर तैनात कर दिया गया।
  7. यही नहीं अमृतपाल समर्थकों ने बरनाला-फरीदकोट स्टेट हाईवे भी ब्लॉक कर दिया। यह लोग बहादुरपुर कस्बे के पास हाईवे पर बैठ गए। उसके बाद यहां भारी पुलिसफोर्स लगा दी गई। इनके प्रदर्शन में भीड़ बढ़ती देखकर मौके पर रैपिड एक्शन फोर्स के अलावा बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर तैनात कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: देश में कई जगहों पर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर का हाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT