होम / Auto News: साल 2026 तक 10 नए ईवी मॉडल जारी करेगी टोयोटा, 2030 तक 3.5 मिलियन यूनिट बेचने का लक्ष्य

Auto News: साल 2026 तक 10 नए ईवी मॉडल जारी करेगी टोयोटा, 2030 तक 3.5 मिलियन यूनिट बेचने का लक्ष्य

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 8, 2023, 10:59 pm IST

ऑटो डेस्क/नई दिल्ली (Auto News: Toyota sold 21,650 battery-powered vehicles in 2022): भारत सहित दुनिया भर में तेजी से बढ़ते ईलेक्ट्रीक वाहन (ईवी) की डिमांड से अब छोटी-बड़ी हर कार निर्माता कंपनियां अपने ईवी कार यूनिट्स को तेजी से बनाने में जुट गई है। इसी क्रम में अब टोयोटा ने भविष्य में अपने ईवी कारों के निर्माण में तेजी लाने की घोषणा की है।

  • 2026 तक 10 नए ईवी मॉडल
  • ईवी के मामले में पिछड़ रहा टोयोटा
  • ईवी के लिए स्पेशल यूनिट बनाएगी टोयोटा
  • 2022 में टोयोटा की 0.3% हिस्सेदारी

2026 तक 10 नए ईवी मॉडल

निक्केई एशिया के अनुसार, टोयोटा मोटर के नए अध्यक्ष और सीईओ कोजी सातो ने एक लाइव-स्ट्रीम समाचार सम्मेलन में अपना पहला सार्वजनिक भाषण दिया। इस अवसर पर, उपाध्यक्ष हिरोकी नकाजिमा ने कहा कि कंपनी 2026 तक 10 नए ईवी मॉडल जारी करेगी, जो सालाना लगभग 1.5 मिलियन वाहनों की बिक्री के बराबर होगी।

टोयोटा मोटर के अध्यक्ष और सीईओ ने अपने भाषण के दौरान ईलेक्ट्रीफिकेशन को “व्यावहारिक रूप से,” विशेष क्षेत्रों की मांगों के लिए कार निर्माता के प्रोडक्ट ऑफरिंग से मेल खाने का संकल्प लिया।

ईवी के मामले में पिछड़ रहा टोयोटा

दुनिया में गाड़ीयों के निर्माण में टॉप पर रहने वाला टोयोटा अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में पिछड़ रहा है। निक्केई एशिया ने बताया कि अमेरिका के टेस्ला और चीन के बीवाईडी जैसे प्रतिद्वंद्वियों ने तेजी से बढ़ते ईवी बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर रही है लेकिन टोयोटा अपने फेरबदल में विकास को तेज करने के तत्काल कार्य का सामना करना पड़ रहा है।

ईवी के लिए स्पेशल यूनिट बनाएगी टोयोटा

टोयोटा के वाइस प्रेसिडेंट हिरोकी नकाजिमा के कहा कि टोयोटा अगली पीढ़ी के ईवी को विकसित करने के लिए एक स्पेशल यूनिट भी बनाएगी, जिसका नेतृत्व एक व्यक्ति करेगा जिसे कंपनी डेवलपमेंट, प्रोडक्शन और बिज़नेस का पूरा अधिकार देगी। हिरोकी नकाजिमा ने कहा की जिस व्यक्ति को यह अधिकार दिया जाएगा उसे तय कर लिया गया है और इसके बारे में कपंनी मई के महीने में और अधिक जानकारी देगी।

2022 में टोयोटा की 0.3% हिस्सेदारी

एस एंड पी ग्लोबल मोबिलिटी के आंकड़ों के मुताबिक, टोयोटा ने 2022 में 21,650 बैटरी से चलने वाले वाहन बेचे, जो बाजार का सिर्फ 0.3 प्रतिशत हिस्सा था। निक्केई एशिया ने कहा कि यह शीर्ष-विक्रेता टेस्ला की 1.27 मिलियन यूनिट और उपविजेता बीवाईडी के 810,600 से बहुत पीछे है। हालाँकि कंपनी ने कहा कि साल 2030 तक 3.5 मिलियन वाहनों को बेचने का लक्ष्य है।

ये भी पढे़ं:- Auto News: अपडेटेड वर्जन के साथ लॉन्च हुआ Yamaha Aerox 155, जानिए क्या है इसकी प्राइस, और खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
ADVERTISEMENT