होम / Ganesh Visarjan 2023: बप्पा आज कहेंगे बाय-बाय, मुंबई में कड़ी सुरक्षा, 16 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

Ganesh Visarjan 2023: बप्पा आज कहेंगे बाय-बाय, मुंबई में कड़ी सुरक्षा, 16 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 28, 2023, 6:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Mumbai Police Ganesh Visarjan 2023 Arrangements: आज बप्पा विदा ले रहे हैं। हर साल की तरह इस साल भी भगवान गणेश की प्रतिमा का विधि पूर्वक विसर्जन कर दिया जाएगा। ढोल नगाड़ों के साथ आज बप्पा अपने भक्तों को अलविदा कह देंगे। सबसे ज्यादा इस पर्व की धमक महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। गणेश विसर्जन के समय यहां जोरदार भीड़ देखने को मिलती है। गणेश विसर्जन के लिए मुंबई पुलिस ने भी कमर कस ली है। प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के अनुसार लगभग 2866 पुलिस अधिकारियों समेत 16 हज़ार से भी ज्यादा पुलिस जवानों की तैनाती कई विसर्जन स्थलों पर की गई हैं। इसके साथ ही पुलिस के द्वारा सीसीटीवी कैमरों से नजर भी रखी जाएगी।

वहीं कोई खतरा ना हो इसलिए अधिकारी बीएमसी और पुलिस के साथ कोऑर्डिनेट करेंगे। मुंबई के लिए यह पर्व बहुत खास है इस वजह से ही कई पुलिस कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। जितने भी भीड़ भाड़ वाले इलाके हैं वहां पुलिस कंट्रोल रूम से ड्रोन और कैमरा की मदद से निगरानी की जाएगी।

5 हजार से अधिक प्रतिमाओं का आज विसर्जन

जानकारी के अनुसार आज मुंबई में करीब 5 हजार से ज्यादा गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन (Mumbai Ganesh Visarjan 2023) किया जाने वाला है। इस पर्व की धूम तो है ही साथ ही आज ईद-उल-मिलाद भी है। जिसे लेकर कई कार्यक्रम होने वाले हैं। दोनों त्योहारों को शांति के साथ मनाया जाए यह भी पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती होने वाली है। जिसे लेकर मुंबई पुलिस कई योजना के साथ खास तैयारी में लगी है।

16 हजार पुलिसकर्मी तैनात

न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार आज शहर में कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए 8 एडीसीपी, 25 डीसीपी, 45 एसीपी समेत कुल 1866 पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। इतना ही नहीं करीब 16250 पुलिसकर्मियों को भी विसर्जन (Mumbai Ganesh Visarjan 2023) वाली जगहों पर तैनात किए गए हैं। वहीं आतंकी हमले या वारदात से निपटने के लिए एसआरपीएफ की 35 प्लाटून, आरपीएफ, आरएएफ, होमगार्ड और क्यूआरटी टीमों की  तैनाती की गई है।

 162 कृत्रिम झीलें

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मुंबई में गणेश विसर्जन (Mumbai Ganesh Visarjan 2023) के लिए गिरगांव, जुहू, दादर, अक्सा और मार्वे समेत करीब 73 प्राकृतिक जगहे हैं। यहां पर पानी पर्याप्त मात्रा में है। शहर में 162 कृत्रिम झीलों का भी निर्माण हुआ है।

यह भी पढ़ें:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews
Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
ADVERTISEMENT