होम / बजट से पहले हलवा सेरेमनी, जानिए आखिर क्यों हर साल रखी जाती है ये रस्म?

बजट से पहले हलवा सेरेमनी, जानिए आखिर क्यों हर साल रखी जाती है ये रस्म?

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 26, 2023, 7:00 pm IST

Budget Halwa Ceremony: साल वित्त वर्ष 2023-24 को लेकर 1 फरवरी को वित्तीय बजट पेश किया जाना है। जिससे पहले आज वित्त मंत्रालय नें हलवा सेरेमनी की है। बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) और वित्त राज्यमंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड (Dr. Bhagwat Kishanrao Karad) और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण कालिक बजट है।

इस वजह से की जाती है Halwa Ceremony

आपको बता दें कि आखिर यह परंपरा क्यों की जाती है? यह हलवा सेरेमनी बजट की तैयारी पूरी होने का संकेत होती है। दशकों से बजट से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन होता आया है। इसे बजट के दस्तावेजीकरण के बाद मनाया जाता है। नार्थ ब्लॉक में जहां वित्त मंत्रालय है, उसके नीचे बेसमेंट में बजट प्रेस है।

बता दें कि इस बजट प्रेस में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू होती है। हलवा सेरेमनी के बाद बजट निर्माण में लगे सभी कर्मचारी इस बेसमेंट में ही रहते हैं।

पिछले साल नहीं हुई थी हलवा सेरेमनी

वहीं, अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले यह मौजूदा मोदी सरकार का आखिरी बजट होगा। ऐसे में इसमें काफी लोकलुभावन दावे करने के साथ ही इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की भी संभावनाएं हैं और कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं।

बता दें कि पिछले साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया था। कोरोना महामारी के चलते बजट का दस्तावेजीकरण नहीं हुआ था और बजट डिजिटल रूप से पेश किया गया था। ऐसे में हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया था, सिर्फ मिठाई बांटी गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT