होम / Bharat Jodo Nyay Yatra: आज से शुरु हो रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, मणिपुर से होगा आगाज 

Bharat Jodo Nyay Yatra: आज से शुरु हो रही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, मणिपुर से होगा आगाज 

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 14, 2024, 9:46 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Bharat Jodo Nyay Yatra: हिंदी भाषी राज्यों में हार से निराश होकर, राहुल गांधी रविवार को मणिपुर से जो भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करेंगे। वह आगामी 2024 के संसदीय चुनावों के लिए कार्यकर्ताओं के बीच उत्साह को फिर से बढ़ाने के लिए कांग्रेस की आखिरी महत्वपूर्ण यात्रा होगी। पार्टी ने भारत के सभी सहयोगियों को यात्रा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। जो 6,500 किलोमीटर तक 15 राज्यों की लगभग 100 लोकसभा सीटों को छूएगी। हालांकि, लॉन्च की पूर्व संध्या पर कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा 2.0’ को चुनाव से अलग करने की मांग की और कहा कि यह मोदी सरकार के 10 साल के “अन्याय काल” के खिलाफ है।

‘चुनाव से कोई संबंध नहीं’

लोकसभा चुनावों पर इसके प्रभाव के बारे में सवालों के घेरे में आने पर कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा, “इसका चुनाव से कोई संबंध नहीं है। यह एक राजनीतिक दल की वैचारिक यात्रा है; यह कोई चुनावी यात्रा नहीं है। हम एक राजनीतिक सामना कर रहे हैं।” वह ताकत जो ध्रुवीकरण में विश्वास करती है और जो आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय और राजनीतिक अन्याय फैला रही है। दो महीने में, राहुल नागरिक समाज से मिलेंगे, सार्वजनिक बैठकें करेंगे, और वह स्पष्ट करेंगे कि तीन मोर्चों पर लोगों को न्याय प्रदान करने के लिए कांग्रेस का दृष्टिकोण क्या है आर्थिक समानता, सामाजिक समानता और राजनीतिक समानता।”

भारत जोड़ो यात्रा

बारीकियां, हालांकि हताश करने वाली हैं, प्रभाव के लिए अधिक प्रतीत होती हैं, क्योंकि पिछले वर्ष कांग्रेस की राजनीति राहुल गांधी की कन्याकुमारी-कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती रही है। 145 दिनों में 12 राज्यों में 4,000 किमी की पैदल यात्रा के बाद भीड़ उमड़ी, मई 2023 में कर्नाटक में भारी जीत का श्रेय कांग्रेस ने राहुल की पदयात्रा को दिया। पार्टी को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनावों से बहुत उम्मीदें थीं और उसे यात्रा की “परिवर्तनकारी शक्ति” पर भरोसा था, लेकिन बीजेपी की करारी हार ने उसे निराश कर दिया। फिर भी, तेलंगाना में जीत का श्रेय यात्रा को दिया गया।

मणिपुर से आगाज 

कन्याकुमारी-कश्मीर यात्रा की पूर्व-से-पश्चिम अगली कड़ी, 2024 के चुनावों और इंडिया ब्लॉक के निर्माण के संदर्भ में, पार्टी के लिए एक लोकप्रिय अपील बनाने की कोशिश करेगी। लॉन्च के लिए मणिपुर का चुनाव, वह भी थौबल में खोंगजोम युद्ध स्मारक, जानबूझकर किया गया है, क्योंकि कांग्रेस आठ महीने तक राज्य को मोदी की “विफलता” के प्रतीक के रूप में जातीय संघर्ष से जूझने के लिए उत्सुक है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
ADVERTISEMENT