होम / CRPF में बंपर बहाली, 1.30 लाख पदों पर होगी भर्ती: गृह मंत्रालय की ओर से जारी हुआ नोटिफिकेशन

CRPF में बंपर बहाली, 1.30 लाख पदों पर होगी भर्ती: गृह मंत्रालय की ओर से जारी हुआ नोटिफिकेशन

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : April 6, 2023, 7:52 pm IST

इंडिया न्यूज़ : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में बम्पर बहाली होने वाली है। इस भर्ती को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के पद पर करीब 1.30 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें, गृह मंत्रालय ने यह नोटिफिकेशन बुधवार (5 अप्रैल 2023) को जारी किया है।

पुरुष और महिला अभ्यर्थियों दोनों कर सकते हैं अप्लाई

जानकरी दें , गृह मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक सीआरपीएफ में 129929 पदों पर भर्तियाँ होनी हैं। इसमें 125262 पदों में पुरुषों तक 4667 महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इतना ही नहीं, पूर्व अग्निवीरों के लिए भी 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गईं हैं। अगर सैलरी की बात करे तो कॉन्स्टेबल पद के लिए 21700 रुपए से 69100 रुपए प्रति माह का वेतमान निर्धारित किया गया है।

इतनी चाहिए योग्यता

बता दें, CRPF में भर्ती के लिए आवेदकों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है। ग्रुप सी की इस भर्ती के लिए सभी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिए उम्र सीमा 18-23 निर्धारित की गई है। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग (SC/ST) के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 साल की छूट दी गई है। पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान रखा गया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT