होम / अमेरिका के जलक्षेत्र में घुसे चीन और रूस के युद्धपोत, अमेरिका ने लिया यह बड़ा एक्शन

अमेरिका के जलक्षेत्र में घुसे चीन और रूस के युद्धपोत, अमेरिका ने लिया यह बड़ा एक्शन

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 7, 2023, 5:00 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) America News : अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल अमेरिका के जलक्षेत्र में एक, दो नहीं बल्कि कई विदेशी नौसेनाओं के 11 युद्धपोतों की तरफ से घुसपैठ की खबर हैं। वहीं इन युद्धपोतों के जलक्षेत्र में दाखिल होने के बाद हाल ही में अमेरिकी नौसेना ने चार डेस्‍ट्रॉयर्स को अलेउतियन द्वीप की तरफ रवाना किया है। घुसपैठ कब हुई और किस जगह पर हुई, इस बारे में अभी कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। क्षेत्र के सीनेटर डैन सुलिवन की तरफ से अमेरिकी मीडिया के सामने इस घटना की पुष्टि की गई है।

बार-बार टूटा कानून

बता दें, सितंबर 2021 में अमेरिका के कोस्‍ट गार्ड ने अलेउतियन द्वीप के पास चीनी जहाजों को देखा था। इसके बाद अगस्त 2022 में अमेरिकी मिलिट्री ऑफिसर्स ने कहा था कि उन्होंने अलास्का एयर डिफेंस क्षेत्र के अंदर रूस के सर्विलांस एयरक्राफ्ट पता चला है। इसे ट्रैक किया गया था और इसकी पहचान भी की गई थी। सुलिवन ने कहा कि जब पिछले साल ऐसा हुआ था तो अमेरिकी सेना की प्रतिक्रिया बहुत धीमी थी और इससे गलत संकेत गया था।

सुलिवन ने कहा सेना की घुसने की खबर

सुलिवन ने कहा, ‘ यह बहुत ही असामान्‍य है। न केवल अलास्का के लिए, बल्कि अमेरिका के लिए भी कि 11 युद्धपोत जो रूस और चीन के हैं, एक साथ नेविगेशन के खिलाफ जाकर अलास्का में घुसपैठ कर रहे हैं।’ संयुक्‍त राष्‍ट्र के कानून के मुताबिक बाकी देशों जहाजों को ‘इनोसेंट पैसेज’ के तौर पर दूसरे देश के क्षेत्रों में यात्राएं पूरी करने की अनुमति दी जाती है। इसका ‘तटीय राज्य की शांति, अच्छी व्यवस्था या सुरक्षा कायम रखना है। सुलिवन ने कहा कि यह निश्चित तौर पर यह बताने के लिए काफी है कि अलास्का रणनीतिक दृष्टिकोण से ही नहीं बल्कि शक्ति प्रदर्शन के लिए भी कितना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े- Bus Accident: मोरक्को में दर्दनाक सड़क हादसा, 24 लोगों की मौत, कई घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT