होम / Congress CEC Meeting: कर्नाटक के टिकट तय करने के लिए कांग्रेस की बैठक, बेंगलुरु में नाराज कार्यकर्ताओं का धरना

Congress CEC Meeting: कर्नाटक के टिकट तय करने के लिए कांग्रेस की बैठक, बेंगलुरु में नाराज कार्यकर्ताओं का धरना

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 4, 2023, 1:01 pm IST

Congress CEC Meeting: कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनावों की दूसरी लिस्ट फाइनल करने के लिए कांग्रेस चुनाव समिती की बैठक चल रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी सभी सीटों के लिए विस्तार से चर्चा करेगी। कांग्रेस ने 25 मार्च को चुनावों के लिए 124 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और राज्य के पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार के नाम शामिल थे।

  • पहली लिस्ट से काफी नेता नाराज दिखे
  • दूसरी लिस्ट पर चर्चा हो रही है
  • 10 मई को राज्य में चुनाव

खड़गे ने कहा, “हमारी चयन समिति की बैठक शेष 100 सीटों पर चर्चा की जाएगी। समिति के लोग अपनी राय देंगे और उसके बाद फैसला लिया जाएगा।” कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस बैंगलोर ग्रामीण सांसद डीके सुरेश, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और अनुभवी नेता मोहसिना किदवई पार्टी की बैठक में मौजूद है।

10 मई को चुनाव

कर्नाटक में 10 मई को एक ही चरण में चुनाव होने हैं और वोटों की गिनती 13 मई को होगी। सिद्धारमैया वरुण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि डीके शिवकुमार कनकपुरा से उम्मीदवार होंगे। सिद्धारमैया ने कोलार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की थी, लेकिन कांग्रेस हाई कमांड ने उन्हें निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के स्थानीय नेताओं के बीच असहमति के बाद छोड़ने का निर्देश दिया।

कार्यकर्ता नाराज

पार्टी ने कोलार गोल्ड फील्ड निर्वाचन क्षेत्र से एम रूपकला को मैदान में उतारा है। सोमवार को बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बेंगलुरु में पार्टी कार्यालय के सामने धरना दिया और अपने नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए टिकट की मांग की। कल विधायक पद से इस्तीफा देने वाले कुदलिगी से भाजपा विधायक, एनवाई गोपालकृष्ण, शिवकुमार और सिद्धारमैया की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए।

विधानसभा में कुल 224 सीट

कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटें हैं। वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के 119 विधायक हैं। जबकि कांग्रेस के पास 75 और उसके सहयोगी जद (एस) के पास 28 सीटें हैं।सत्तारूढ़ बीजेपी, कांग्रेस और सहयोगी जद (एस) सहित राज्य में राजनीतिक दल भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश के साथ आरोप-प्रत्यारोप में लगे हुए हैं। राज्य में चुनाव की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT