होम / कांग्रेस महासचिव का बड़ा बयान, कहा- "पार्टी अकेले इस सरकार से नहीं लड़ सकती …" 

कांग्रेस महासचिव का बड़ा बयान, कहा- "पार्टी अकेले इस सरकार से नहीं लड़ सकती …" 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 22, 2023, 8:30 am IST

(इंडिया न्यूज) Congress General Secretary big statement: “कांग्रेस पार्टी अकेले इस सरकार से नहीं लड़ सकती…” यह बड़ा बयान कांग्रेस के मौजूदा महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आज मीडिया से बातचीत के दौरान दिया है। 2024 आमचुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दलों की ओर योजनाएं बननी शुरू हो चुकी है। देश की सबसे बड़ी विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी ने भी इसको लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। आगामी 24-26 फरवरी को कांग्रेस पार्टी का 85 वां अधिवेशन सेशन का आयोजन छत्तीसगढ़ के रायपुर में किया जा रहा है। जिसमें कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व सहित करीब 15 हजार डेलीगेट्स के आने की संभावना है। यह आयोजन को आगामी आम के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी आगामी 2024 आम चुनाव को लेकर कमेटी के गठन सहित कई अहम महत्वपूर्ण फैसले पर विचार कर सकती है।

  • आगामी 2024 आम चुनाव को लेकर पार्टी महासचिव का बड़ा बयान
  • 24-26 फरवरी के बीच कांग्रेस पार्टी का 85 वां अधिवेशन, 15 हजार डेलीगेट्स होंगे शामिल
  • चुनाव को लेकर कई अहम रणनीतियों पर विचार संभव 
  • सीएम नीतीश के बयान के बाद कांग्रेस द्वारा आई यह प्रतिक्रिया 

 

“विपक्षी एकता” जिसकी इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा 

 

जब भी कभी  2024 के आम चुनाव की बात होती है तो राजनीतिक विश्लेषकों के दिमाग में एक सवाल  जो सबसे ज्यादा खटकती है कि क्या कांग्रेस पार्टी बीजेपी को अकेले टक्कर दे सकती है। इस सवाल का जवाब आज पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने देते हुए काफी कुछ चीजें स्पष्ट की है। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा है कि 2024 में नरेंद्र मोदी सरकार से अकेले लड़ना काफी चुनौतीपूर्ण रहेगा और यह बिना “विपक्षी एकता” के संभव नहीं है। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बात की महत्व को समझते हुए इसे गंभीरता से ले रही है, उन्होंने राहुल गांधी और मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे शीर्ष नेतृत्व की ओर से भी इस दिशा में लगातार सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व ने यह स्वीकार्य किया है कि बिना विपक्षी एकता के इस अलोकतांत्रिक और तानाशाही सरकार से लड़ा नहीं जा सकता।

 

देश में अघोषित आपातकाल 

 

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने देश की वर्तमान स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा है कि देश में अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति बनी हुई है, सरकार तानाशाह की तरह कार्य कर रही है। सरकार ने ऐसी कई नीतियां लाई है जिससे आम जनता टूट चुकी है, और ऐसी तानाशाही सरकार से लड़ना किसी चुनौती से कम नहीं रहेगा, लेकिन कांग्रेस पार्टी उनके हक और अधिकार के लिए जी-जान से लड़ेगी।  केसी वेणुगोपाल ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि यह अभियान ने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ देश के नागरिकों में भी उर्जा स्वरूप काम किया है। हमलोग स्थिति के अनुसार योजना तय करते हुए आगामी 2024 आम चुनाव में इस तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने का काम करेंगे। 

दोबारा से विपक्षी एकता को मजबूत करने में जुटे सीएम नीतीश 

 

विपक्षी एकता को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार गत महीनों से लगातार प्रयासरत हैं। इस संबंध में उनकी मुलाकात कांग्रेस की वरिष्ट नेता व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी हो चुकी है। इस बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एक बार फिर विपक्षी एकता का जिक्र करते हुए कांग्रेस पार्टी को जल्द विचार फैसला लेने को कहा है। नीतीश कुमार ने लेफ्ट के एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि ‘मैं चाहता हूं कि कांग्रेस जल्द फैसला ले। अगर कांग्रेस मेरा सुझाव लेती है और साथ में चुनाव लड़ती है तो भाजपा 100 सीटों से नीचे आ जाएगी, लेकिन अगर कांग्रेस मेरा सुझाव नहीं मानती है तो उन्हें पता है कि क्या होगा।’ 

 

इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि ‘मैं कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहा हूं कि उन्हें साथ मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ना है या नहीं।’ दरअसल, अब तक बिहार के सीएम ने कांग्रेस आलाकमान से लेकर कई सियासी दलों के प्रमुखों से मुलाकात की है। इसके बावजूद अब तक उनकी ओर से विपक्षी एकता को लेकर इतनी हड़बड़ी नजर नहीं आई है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MDH: अमेरिका ने दिया एमडीएच को जोरदार झटका, 31% मसाला शिपमेंट खारिज- indianews
फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
ADVERTISEMENT