होम / हिमचाल प्रदेश के चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हर्ष महाजन बीजेपी में शामिल

हिमचाल प्रदेश के चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हर्ष महाजन बीजेपी में शामिल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 28, 2022, 2:22 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, harsh mahajan join bjp): हिमचाल में साल के अंत में होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हर्ष महाजन आज दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी में शामिल हो गए।

हर्ष कांग्रेस पार्टी में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके है। उन्होंने बीजेपी मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ली। हर्ष पिछले चार दशकों से संगठनात्मक और मंत्रिस्तरीय दोनों पदों पर कांग्रेस के शीर्ष पर रहे थे, वह नौ वर्षों तक राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके है।

“वीरभद्र सिंह का करीबी होना सम्मान की बात”

हर्ष महाजन ने जारी एक बयान में कहा कि “मैंने राज्य विधानसभा चुनावों में लगातार तीन बार चुनाव लड़ा और जीता और दस साल तक कैबिनेट मंत्री/संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया। राजा वीरभद्र सिंह का करीबी सहयोगी और विश्वासपात्र होना मेरे लिए सम्मान की बात थी। उन्होंने मुझे 2009 से अपने व्यक्तिगत और राज्य के चुनाव अभियानों के संचालन का जिम्मा सौंपा।”

एनएसयूआई, युवा कांग्रेस और कांग्रेस में मेरे कार्यकाल ने मुझे हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए जमीनी स्तर पर काम करने का मौका दिया। मैं वर्तमान में राज्य में पार्टी का सबसे वरिष्ठ कार्यकारी अध्यक्ष हूं जो युद्ध कक्ष, रसद, सभी राजनीतिक अभियान/रणनीति को संभाल रहा है। मैंने ईमानदारी और मुक्ति के त्रुटिहीन रिकॉर्ड के साथ सेवा की है। हिमाचल में स्पीकर और मंत्री के रूप में कार्य किया है।” हर्ष ने बयान में कहा

“कांग्रेस पार्टी दिशाहीन”

उन्होंने आगे कहा कि “राष्ट्रीय स्तर पर, कांग्रेस पार्टी दिशाहीन और दूरदृष्टि की कमी के साथ, नेतृत्व के संकट का सामना कर रही है, जो चाटुकारिता और भ्रष्टाचार से कलंकित है। कुछ सबसे बड़े नेताओं और ग्रैंड ओल्ड पार्टी के दिग्गजों को संगठन के लिए समर्पित सेवा के वर्षों के बावजूद अपने पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है।”

“पार्टी में लोकतंत्र का अभाव है, जिसमें ‘चुनें और चुनें’ कठपुतली शॉट बुला रहे हैं – इसे चलाने वाले राजनेता-नौकरशाह-व्यवसायी गठजोड़ ने हर मोर्चे पर घोटालों और उच्च स्तर के भ्रष्टाचार के साथ अपने भाग्य को बंद कर दिया है। भारत के लोगों ने पार्टी के माध्यम से देखा है और बार-बार इसे सत्ता से बाहर कर दिया है, यही कारण है कि इसके राजनीतिक स्थान पर राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर अन्य लोगों ने कब्जा कर लिया है।” हर्ष ने अपने बयान में कहा

हर्ष कहते है कि “राहुल गांधी कौशल और परिपक्वता दोनों में ही कमी साबित हुए हैं। चूंकि पार्टी एक पारिवारिक जागीर बनी हुई है, इसलिए पार्टी आज खोखली है और उसमें विश्वसनीयता का अभाव है। भारत की नब्ज से कोई संबंध नहीं है, और शर्म की बात है कि पार्टी के पास उस कैडर की कमी है जो उसके पास हुआ करती थी। उनमें से कई जो आज भी संगठन में बने हुए हैं, उनके पास आधार की कमी है।”

“नेताओं का किया जाता है अपमान”

“मनोनीत चमचों द्वारा निर्वाचित नेताओं का अपमान और उपहास किया जाता है। कांग्रेस को मोटर-माउथ और टीवी योद्धाओं तक सीमित कर दिया गया है, जो एक नगरपालिका का चुनाव नहीं जीत सकते हैं, पार्टी में वरिष्ठ चुनावी रिकॉर्ड के साथ चिल्लाते या अपमानि होते रहते हैं, क्योंकि ये वरिष्ठ चाटुकार होने से इनकार करते हैं या पार्टी प्रबंधन के बारे में अपनी चिंता का जाहिर करते हैं।” हर्ष ने कहा

हर्ष ने आगे कहा कि “शोर करने वाली पार्टी के अध्यक्ष का चुनाव एक पूर्ण तमाशा है, जिसे बंद दरवाजों के पीछे किया जा रहा है। चुनावी कॉलेजियम में धांधली की जाती है और इस तरह चुनाव हंसी का पात्र है। राहुल गांधी ने पार्टी की संरचना और संगठन को नष्ट कर दिया है। जिस पार्टी में मेरे पिता गर्व से शामिल हुए और जीवन भर सेवा की। अब पार्टी में समय बिताने वाले या दरबारी ही रह गए हैं।”

“राज्य में पार्टी जर्जर हो गई है” 

“हिमाचल प्रदेश राज्य में, पार्टी को अकेले ही राजा वीरभद्र सिंह स्वर्गीय श्री द्वारा चलाया गया था। उनके निधन के बाद, पार्टी न तो नेतृत्व है और न ही विश्वसनीयता, वह जर्जर हो गई है। कोई कैडर नहीं है, अंदरूनी कलह चरम पर है, गुटबाजी दिन का क्रम है। राज्य, जिला या निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर कोई दिशा नहीं होने के कारण युवाओं का मनोबल और मोहभंग हो गया है।” हर्ष ने अपने बयान में कहा

हर्ष ने कहा “500 से अधिक पदाधिकारियों की एक सुपर जंबो कांग्रेस कमेटी नियुक्त की गई है – यह संगठनात्मक कमजोरी का एक निश्चित संकेत है, जिसमें आधे से अधिक सदस्य गैर-इकाई हैं। पार्टी सरकार नहीं बना पाएगी, क्योंकि यह और आपदा की ओर बढ़ रही है। झूठ के बंडलों पर आधारित अभियान के वादे, बिना सोचे-समझे सामग्री या सत्यता के बारे में सोचे-समझे और अपरिपक्व तरीके से जारी किए जाते हैं। पार्टी के राज्य और राष्ट्रीय स्तरों के बीच कोई संगठनात्मक संबंध नहीं है। कुछ स्वयंभू नेताओं की सनक और सनक पर आधारित कैडर रहित पार्टी अस्थिर है।”

“दुःख के साथ पार्टी छोड़ने का ऐलान”

“राज्य नेतृत्व का एक वर्ग आज वास्तव में पार्टी के पदों और टिकटों को ‘बिक्री’ करने में व्यस्त है। पार्टी में किसी भी कद का नेता नहीं रहने के कारण, पार्टी ने राज्य के लोगों के साथ अपनी पूरी पहचान और अपनी विश्वसनीयता खो दी है।मैं सभी स्तरों पर पार्टी के मामलों की स्थिति को देखकर हतप्रभ हूं। मैं जानता हूं कि पार्टी के मन में अब जनकल्याण नहीं है और अब वह सक्षम सरकार देने में सक्षम नहीं है। इसलिए दुख और खिन्नता में मैं कांग्रेस पार्टी का दलदल छोड़ने को विवश हूं।” हर्ष ने कहा

भाजपा कि तारीफ़ करते हुए हर्ष ने कहा कि “मेरा दृढ़ विश्वास है कि किसी देश की प्रगति के लिए एक मजबूत संगठनात्मक ढांचे पर जोर देने वाला एक मजबूत नेतृत्व अनिवार्य है। श्री। नरेंद्र मोदी, भारत के माननीय प्रधान मंत्री ने भाजपा को एक मजबूत, निर्णायक और गतिशील नेतृत्व प्रदान किया है और देश भर में स्थिरता और सुशासन दोनों प्रदान किया है। मेरे राज्य के लोगों की प्रभावी ढंग से सेवा करने में मदद करने के लिए, खासकर जब से राष्ट्रीय अध्यक्ष, श्री जेपी नड्डा बने है जो मेरे राज्य से हैं, मैंने अब भाजपा में शामिल होने और पार्टी के साथ पूरे दिल से काम करने का फैसला किया है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT