होम / चीनी सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बना कोरोना, FBI मुखिया के बयान पर ड्रैगन ने साधी चुप्पी

चीनी सरकार नियंत्रित प्रयोगशाला में बना कोरोना, FBI मुखिया के बयान पर ड्रैगन ने साधी चुप्पी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 1, 2023, 3:45 pm IST

Corona Leak From China: एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा है कि कोविड-19 सबसे अधिक संभावना है कि एक चीनी सरकार-नियंत्रित प्रयोगशाला में उत्पन्न हुआ है। उन्होंने फॉक्स न्यूज को बताया, “एफबीआई ने काफी समय से यह आकलन किया है कि महामारी की उत्पत्ति एक संभावित प्रयोगशाला घटना है।” यह एफबीआई के निर्णय की पहली सार्वजनिक पुष्टि है कि महामारी वायरस कैसे उभरा।

चीन ने आरोप को मानहानिकारक बताते हुए वुहान में एक प्रयोगशाला रिसाव से इनकार किया है। रे की टिप्पणी के बाद चीन में अमेरिकी राजदूत ने देश को कोविड की उत्पत्ति के बारे में अधिक ईमानदार होने का सुझाव दिया। मंगलवार को अपने साक्षात्कार में, क्रिस्टोफर रे ने कहा कि चीन “वैश्विक महामारी के स्रोत की पहचान करने के प्रयासों को विफल करने और बाधित करने की पूरी कोशिश कर रहा है यह सभी के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।”

40 मिनट की दूरी

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वायरस चीन के वुहान में जानवरों से मनुष्यों में फैला, संभवतः शहर के सी फूड बाजार से। बाजार वायरस प्रयोगशाला, वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से 40 मिनट की दूरी पर है। चीनी सरकार ने अभी तक क्रिस्टोफर रे की टिप्पणियों का जवाब नहीं दिया है।

बाइडेन का समर्थन

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “कुछ लोगों को लैब लीक नैरेटिव को फिर से दोहराना बंद करना चाहिए, चीन को बदनाम करना बंद करना चाहिए।” सोमवार को, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कोविड कैसे शुरू हुआ, यह पता लगाने के लिए “सरकारी प्रयास” का समर्थन करता है।

चीनी प्रोपेगेंडा फैलाया

अक्टूबर 2021 में अमेरिकी शीर्ष जासूस अधिकारी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि चार अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने जानवर या लैब से कोरोना फैला इसकी जांच ठीक से नहीं की। चीनी प्रोपेगेंडा फैलाने वालों ने यह बात भी फैलाया कि कोरोनोवायरस वाशिंगटन डीसी से लगभग 80 किमी (50 मील) उत्तर में फ्रेडरिक, मैरीलैंड में फोर्ट डिट्रिक से बना और लीक हुआ था।

अमेरिकी जैविक हथियार कार्यक्रम के केंद्र में, फोर्ट डिट्रिक में वर्तमान में इबोला और चेचक सहित वायरस पर शोध करने वाली बायोमेडिकल लैब हैं। हाल ही में जासूसी गुब्बारों को लेकर अमेरिका और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों में तनाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT