होम / अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के खिलाफ़ प्रोपेगेंडा, आखिर कौन हैं ऐसा करने वाले 'कैलासा' राजदूत

अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के खिलाफ़ प्रोपेगेंडा, आखिर कौन हैं ऐसा करने वाले 'कैलासा' राजदूत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : March 1, 2023, 12:06 pm IST

Kailasha Diplomats in UN: विवादास्पद भगवान नित्यानंद के देश ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कैलासा’ के प्रतिनिधियों ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भाग लिया। बैठक के दौरान, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों (सीईएसआर) पर 19वीं संयुक्त राष्ट्र समिति में ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कैलासा’ का प्रतिनिधित्व करने वाली विजयप्रिया नित्यानंद ने कहा कि ‘हिंदू धर्म के सर्वोच्च पुजारी’ को संरक्षण दिया जाना चाहिए। विजयप्रिया ने अपना निवास अमेरिका का वाशिंगटन डीसी शहर बताया।

22 फरवरी को संयुक्त राष्ट्र ने स्विटजरलैंड के जिनेवा शहर में 19वें आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर एक सम्मेलन का आयोजन किया था। इसमें काल्पनिक देश कैलासा की ओर से विजयप्रिया के अलावा पांच और महिलाएं कैलासा लॉस एंजिल्स की प्रमुख मुक्तिका आनंद, कैलासा सैंट लुइस की चीफ सोना कामत, कैलासा यूके की चीफ नित्या आत्मदायकी, कैलासा फ्रांस की चीफ नित्या वेंकटेशनंदा और कैलासा स्लोवेनी प्रियमपरा नित्यानंदा शामिल हुई।

राजदूत बताया गया

गौरतलब है कि नित्यानंद भारत में कई आश्रम चलाता था लेकिन यौन शोषण और दुर्व्यवहार के आरोप लगने के बाद वह देश छोड़कर भाग गया था। CESR की बैठक के दौरान, विजयप्रिया नित्यानंद ने संयुक्त राष्ट्र से नित्यानंद के उत्पीड़न के खिलाफ कदम उठाने का आग्रह किया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपलोड की गई बैठक के वीडियो में विजयप्रिया को ‘कैलासा से स्थायी राजदूत’ बताया गया। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र ने ‘नए राष्ट्र’ को मान्यता दी है या नहीं।

परमशिवम द्वारा स्थापित

विजयप्रिया ने बैठक के दौरान कहा कि कैलासा, हिंदू धर्म का पहला संप्रभु राज्य हिंदू धर्म के सर्वोच्च पोंटिफ नित्यानंद परमशिवम द्वारा स्थापित किया गया था, जो प्रबुद्ध हिंदू सभ्यता और हिंदू धर्म की 10,000 परंपराओं को पुनर्जीवित कर रहा है, जिसमें आदि शैव स्वदेशी कृषि जनजातियां भी शामिल हैं।

देश से निर्वासित

उन्होंने कहा, “हिंदू धर्म के सर्वोच्च पुजारी और कैलास हिंदू धर्म की स्वदेशी परंपराओं और जीवन शैली को पुनर्जीवित करने के लिए तीव्र उत्पीड़न और मानवाधिकारों के उल्लंघन से गुजरे हैं … यहां तक ​​कि उन्हें उपदेश देने से प्रतिबंध लगा दिया गया है और अपने जन्म देश से निर्वासित कर दिया गया है।”

150 देशों में दूतावास

विजयप्रिया ने कहा “संयुक्त राष्ट्र को नित्यानंद और कैलासा में रहने वाले बीस लाख हिंदुओं के उत्पीड़न को रोकने के लिए उपाय करना चाहिए”। विजयप्रिया ने यह भी दावा किया कि कैलासा ने 150 देशों में दूतावास और एनजीओ स्थापित किए हैं।

2010 में, कर्नाटक सत्र अदालत ने नित्यानंद के खिलाफ बलात्कार और बाल शोषण का आरोप लगाने के बाद गैर-जमानती वारंट जारी किया था। कैलासा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह दुनिया भर के बेदखल हिंदुओं द्वारा बनाई गई सीमाओं के बिना राष्ट्र है, जिन्होंने अपने ही देशों में प्रामाणिक रूप से हिंदू धर्म का अभ्यास करने का अधिकार खो दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT