होम / Earthquake in Philippines : दक्षिणी फिलीपींस में 7.5 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

Earthquake in Philippines : दक्षिणी फिलीपींस में 7.5 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 2, 2023, 10:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Earthquake in Philippines : फिलीपीन भूकंप विज्ञान (Earthquake in Philippines) एजेंसी PHIVOLCS ने कहा कि सुनामी लहरें स्थानीय समयानुसार आधी रात (1600 GMT) तक फिलीपींस तक पहुंच सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं। शनिवार देर रात दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ में कम से कम 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे एक मीटर (3 फीट) या अधिक की सुनामी लहरों की चेतावनी के कारण कुछ क्षेत्रों और दक्षिण-पश्चिमी जापानी तट को खाली करने के आदेश दिए गए।

आधी रात फिलीपींस में आ सकती लहरें

फिलीपीन भूकंप विज्ञान एजेंसी (Earthquake in Philippines) फिवोलक्स ने कहा कि लहरें आधी रात (1600 GMT) तक फिलीपींस में आ सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि फिलीपीन के कुछ तटों पर लहरें ज्वार के स्तर से 3 मीटर ऊपर तक पहुंच सकती हैं।

फ़िवोलक्स ने कहा, “इस अवधि के दौरान पहले से ही समुद्र में मौजूद नावें अगली सलाह तक गहरे पानी में ही रहनी चाहिए।” उन्होंने सुरिगाओ डेल सुर और दावाओ ओरिएंटल प्रांतों के तट के पास रहने वाले लोगों से “तुरंत खाली होने” या “और दूर चले जाने” के लिए कहा।

जापानी प्रसारक ने क्या कहा

जापानी प्रसारक एनएचके ने कहा कि जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर लगभग 30 मिनट बाद – रविवार देर रात 1:30 बजे (1630 GMT) एक मीटर तक की सुनामी लहरें पहुंचने की आशंका है। फिवोलक्स ने कहा कि उसे भूकंप से काफी नुकसान होने की आशंका है, लेकिन उसने बाद के झटकों की भी चेतावनी दी है।

भूकंप के केंद्र के निकट तटीय शहर हिनाटुआन के स्थानीय पुलिस प्रमुख रिमार्क ज़ेंटलान ने कहा कि भूकंप आने के बाद से बिजली गुल हो गई है, लेकिन आपदा प्रतिक्रिया टीमों ने अभी तक किसी भी हताहत या क्षति की निगरानी नहीं की है।

क्या फिलीपींस में भूकंप है आम

फिलीपींस में भूकंप आम हैं, जो “रिंग ऑफ फायर” पर स्थित है, जो प्रशांत महासागर के चारों ओर घूमने वाले ज्वालामुखियों की एक बेल्ट है जो भूकंपीय गतिविधि के लिए प्रवण है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने कहा कि 7.5 तीव्रता का भूकंप 63 किमी (39 मील) की गहराई पर आया।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.6 और गहराई 32 किमी (20 मील) मापी और कहा कि यह फिलीपींस के समय (1437 GMT) के अनुसार रात 10:37 बजे आया।

Also Read – 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT