होम / अफगानिस्तान में फ़ूड प्रोग्राम के लिए यूरोपीय संघ देगा 50 मिलियन यूरो

अफगानिस्तान में फ़ूड प्रोग्राम के लिए यूरोपीय संघ देगा 50 मिलियन यूरो

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 9, 2022, 8:07 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, EU contributes 50 million euros for Food Programme in Afghanistan): यूरोपीय संघ ने अफगान समुदायों को आजीविका और भूख से बचाने के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को EUR50 मिलियन (49.7 मिलियन अमरीकी डालर) का दान दिया है।

विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने एक बयान में कहा कि अभूतपूर्व आर्थिक कठिनाइयों और भूकंप और बाढ़ जैसी पर्यावरणीय आपदाओं के एक साल से संघर्ष करने के बाद, अफगानिस्तान के लोग एक और कठोर सर्दी का सामना करने के लिए पहले से तैयार नही है।

10 में सिर्फ एक परिवार के पास भोजन 

डब्ल्यूएफपी के नवीनतम आकलन के अनुसार, अफ़ग़ानिस्तान में 10 में से 9 घर अपनी भोजन की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं, जिनमें महिलाएं विशेष रूप से कमजोर हैं।

अफगानिस्तान में यूरोपीय संघ के चार्जी डी’एफ़ेयर रफ़ाएला आयोडिस ने कहा “यह अफगानिस्तान के लिए तत्काल आवश्यकता का समय है। लोग चार दशकों के संघर्ष, जलवायु खतरों, COVID-19 और सामाजिक-आर्थिक संकट के प्रभावों से जूझ रहे हैं, जिसने देश भर में लोगों को उनकी नौकरी और आजीविका से वंचित कर दिया है।”

उन्होंने आगे कहा “जो लोग पहले भोजन को मेज पर रखने में सक्षम थे, वे अब संघर्ष कर रहे हैं और इस नई वास्तविकता में उन्हें स्थिर करने में मदद के लिए मानवीय एजेंसियों की ओर रुख कर रहे हैं। हम अफगान आबादी, विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डब्ल्यूएफपी की लचीलापन प्रोग्रामिंग में हमारा निवेश है एक निवेश जिसका स्थानीय समुदायों के लिए दीर्घकालिक, सकारात्मक प्रभाव होगा।”

कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम भी होंगे

डब्ल्यूएफपी की खाद्य सहायता फॉर एसेट्स (एफएफए) और फूड असिस्टेंस फॉर ट्रेनिंग (एफएफटी) कार्यक्रमों के माध्यम से, पुरुषों और महिलाओं को मासिक खाद्य राशन या नकद सहायता प्राप्त होती है, जब वे सामुदायिक संपत्ति परियोजनाओं या फल और सब्जी प्रसंस्करण, बागवानी जैसे कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं।

2022 की शुरुआत के बाद से, यूरोपीय संघ के वित्त पोषण ने WFP को ऐसे कार्यक्रमों के साथ 34 प्रांतों में से 27 में लगभग 4 27,000 लोगों तक पहुंचने में मदद की है।

डब्ल्यूएफपी की अफगानिस्तान में डायरेक्टर मैरी-एलेन मैकग्रोर्टी ने कहा, “अफगान लोगों को पहले से कहीं ज्यादा उत्पादक आजीविका के निर्माण में समर्थन की जरूरत है।हम इस नवीनतम योगदान के लिए यूरोपीय संघ के असाधारण रूप से आभारी हैं। यह डब्ल्यूएफपी को हमारी दीर्घकालिक आजीविका और लचीलापन कार्य जारी रखने की अनुमति देता है ताकि परिवारों को पर्यावरण और मानव निर्मित झटकों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार किया जा सके।”

उन्होंने आगे कहा “कौशल प्रशिक्षण के साथ, युवा लोग और महिलाएं, जो अक्सर अपने परिवार की एकमात्र कमाने वाली होती हैं, सशक्त होती हैं और उनके पास अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण करने के साधन होते हैं।”

यूरोपीय संघ के वित्त पोषण के साथ, 1.4 मिलियन पेड़ लगाए गए, 720 किमी नहर का निर्माण या पुनर्वास किया गया, और इस साल जनवरी और जुलाई के बीच 11 किमी बाढ़ सुरक्षा दीवारों का निर्माण किया गया। बेहतर सड़कों की बदौलत देश भर में 2,000 से अधिक गांवों की बाजार पहुंच में सुधार हुआ है, और बांधों, पानी के तालाबों और जलाशयों के निर्माण ने स्थानीय समुदायों के लिए जल प्रबंधन को मजबूत किया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT