होम / Crops Damage in Rohtak: बेमौसम बारिश में शहर के लोग कर रहे मस्ती तो किसान परेशान, फसलें बर्बाद

Crops Damage in Rohtak: बेमौसम बारिश में शहर के लोग कर रहे मस्ती तो किसान परेशान, फसलें बर्बाद

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 2, 2023, 10:58 am IST

Crops Damage in Rohtak: बारिश में जहां शहरों के लोग चाय-पकौड़े का मजा ले रहे है वही गांवों में लोग इससे परेशान है। हरियाण के रोहतक जिले में हुई ओलावृष्टि में कई गांवों में गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान हुआ। परेशान किसानों ने कहा कि वे पहले से ही बेमौसम बारिश की मार झेल रहे हैं और ओलावृष्टि ने उनकी फसलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है।

  • कई जगहों पर फसल बर्बाद
  • मुआवजें की मांग
  • सरकार ने दिया मदद का भरोसा

रोहतक के भगवतीपुर, खैरती, चंडी, टिटोली और समर गोपालपुर गांवों में अब तक ओलावृष्टि से फसल के नुकसान की सूचना मिली है। ओलावृष्टि के इस दौर ने किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष प्रीत सिंह ने मुआवजे के रूप में 50,000 रुपये प्रति एकड़ दिए जाने की मांग की।

अत्यधिक तनाव में

खैरती गांव के किसान उमेद सिंह ने कहा कि बेमौसम बारिश और तेज हवाओं के कारण गेहूं की फसल पहले ही चौपट हो गई थी और ओलावृष्टि से फसल को शत-प्रतिशत नुकसान हुआ था। अगर सरकार ने हमारी मदद नहीं की तो हम बर्बाद हो जाएंगे। भगवतीपुर गांव के एक अन्य किसान अरुण ने कहा कि आसपास के गांवों में रबी की फसल को काफी नुकसान हुआ है। फसलों के नुकसान के कारण हम सभी अत्यधिक तनाव में हैं क्योंकि कृषि हमारे लिए आजीविका का एकमात्र स्रोत है। सरकार को हमें तुरंत वित्तीय राहत प्रदान करनी चाहिए।

मुआवजे की मांग

इस बीच, पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कृष्ण मूर्ति हुड्डा ने दावा किया कि ओलावृष्टि से जिले के विभिन्न गांवों में गेहूं और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। पीड़ित किसान अब मदद के लिए राज्य सरकार की ओर देख रहे हैं। सरकार को उन्हें इस संकट से उबारने के लिए पर्याप्त मुआवजे की घोषणा करनी चाहिए।

72 घंटे के अंदर रिर्पोट करें

कृषि उप निदेशक महाबीर सिंह ने कहा कि जिले के कई गांवों में ओलावृष्टि से फसल के नुकसान की सूचना मिली है। हमारी टीम नुकसान का आकलन करने के लिए खेतों का दौरा करेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत नामांकित किसानों को 72 घंटे के भीतर फसल नुकसान की शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

ई-पोर्टल पर दें सूचना

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने 3 अप्रैल से बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल क्षति की रिपोर्ट करने के लिए ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। दुष्यंत ने शनिवार को जींद के उचाना खंड के कई गांवों के दौरे के दौरान कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से रबी की फसल को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा, “सभी प्रभावित किसानों को सरकार द्वारा पूरी राहत दी जाएगी। एक विशेष गिरदावरी का आदेश दिया गया है और फसल क्षति की जिलेवार समीक्षा की जा रही है।”

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT