होम / Green Chilli: हरी मिर्च खाने के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान, जानिए

Green Chilli: हरी मिर्च खाने के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान, जानिए

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 22, 2023, 3:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Green Chilli: मिर्च के बिना कोई भी भारतीय भोजन पूरा नही  हो सकता है। बहुत से लोगों को भोजन में लाल मिर्च का तड़का काफी पसंद आता है, तो कुछ लोगों को कच्ची हरी मिर्च खाने की आदत होती है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मिर्च हमारे दैनिक आहार को स्वादिष्ट बनाती है। जहां लाल मिर्च पाउडर के रूप में इस्तेमाल होती है। लेकिन क्या आपको मिर्च खाने के फायदों के बारें में पता है, आपको बता दें कि इसके अनगिनत फायदे हैं तो चलिए जानते हैं इसके इन फायदों के बारे में..

मिर्च खाने के क्या हैं फायदे-

वैसे बिना तिखा के किसी को कोई सब्जी पसंद नही आती है लेकिन इसके अलावा भी मिर्च खाने के फायदे हैं जो शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। नीचे इसके कई लाभकारी फायदे दिए गये जिसे आप देख सकते हैं…

​ब्लड शुगर कंट्रोल- हरी मिर्च डायबिटीज के बेहतरीन उपचारों में से एक है। नियमित रूप से हरी मिर्च के सेवन से इंसुलिन लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे हाई ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करना बेहद आसान हो जाता है।

वजन घटाने मे मदद- बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हरी मिर्च खाना अच्छा तरीका है। इसमें कैलोरी को जलाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता है। जिस वजह से वजन घटाने की आपकी मेहनत थोड़ी कम हो जाएगी।

खूबसूरत त्वचा- हरी मिर्च में विटमिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह मिर्च बीटा-कैरोटीन के गुणों से भरपूर होती है और ये दोनों ही पोषक तत्व स्किन का ग्लो, कसावट और सपल टेक्सचर बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- बार-बार सर्दी-जुकाम हो जाता है या साइनस की समस्या है तो आपको अपने भोजन में हरी मिर्चा का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि हरी मिर्च म्यूकस मेंब्रेन्स को उत्तेजित करती है, इससे म्यूकस पतला होकर निकलता और इसका स्राव भी नियंत्रित रहता है, जिससे नाक अटने और जल्दी जुकाम होने की समस्या नहीं होती है।

ये भी पढ़े- Walnuts Health Benefits: रोजाना अखरोट खाने के हैं ये जबरदस्त फायदे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

LSG vs RR Head-To-Head Record: राजस्थान को हरा अपने जीत का लय बरकरार रखना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
ADVERTISEMENT