होम / Haj Agreement 2024: भारत और सऊदी अरब हज समझौते पर हस्ताक्षर, जानें क्या है खास

Haj Agreement 2024: भारत और सऊदी अरब हज समझौते पर हस्ताक्षर, जानें क्या है खास

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 8, 2024, 9:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Haj Agreement 2024: भारत और सऊदी अरब ने इस साल आधिकारिक तौर पर द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत, जून 2024 के लिए निर्धारित वार्षिक हज यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के लिए आवंटित कोटा को अंतिम रूप दिया गया। महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के साथ जनवरी में सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ईरानी ने एक्स में साझा की जानकारी

इस बात की जानकारी देते हुए कहा ईरानी ने एक्स लिखा- “भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय हज समझौते 2024 को औपचारिक रूप देने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। मैंने, माननीय विदेश राज्य मंत्री श्री @MOS_MEA के साथ हस्ताक्षर की अध्यक्षता की। साथ ही आपसी हित के मामलों पर सार्थक चर्चा में भी शामिल हुआ।”

बता दें कि इस समझौते के साथ भारत से कुल 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा फाइनल हो गया है। इसमें से 1,40,020 सीटें भारतीय हज समिति के माध्यम से तीर्थयात्रियों के लिए आरक्षित की गई हैं, और 35,005 तीर्थयात्री हज समूह संचालकों के माध्यम से आगे बढ़ेंगे।

भारत के डिजिटल पहल की सराहना की

जेद्दा में बैठक के दौरान सऊदी हज और उमरा मंत्री ने हज 2024 को भारतीय हज यात्रियों के लिए एक आसान और सुविधाजनक प्रक्रिया बनाने के लिए भारत की डिजिटल पहल की सराहना की। किंगडम ने भारत की लेडीज़ विदाउट मेहरम श्रेणी की भी प्रशंसा की, जिसे पहली बार 2018 में अधिक महिला तीर्थयात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए पेश किया गया था।

मंत्रियों ने हज 2024 के लिए भारतीय वाणिज्य दूतावास और सऊदी अधिकारियों के बीच जमीनी समर्थन प्रणालियों और समन्वय का आकलन करने के लिए किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के हज टर्मिनल का भी दौरा किया। हज समझौते के साथ भारत और सऊदी अरब अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा और मजबूत करने की उम्मीद करते हैं।

बताते चले कि हज सऊदी अरब के मक्का की एक वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा है, जो दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र शहर है। हज एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है जिसे सभी मुसलमानों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार करना चाहिए। 2024 के लिए, हज की तारीखें 14 जून से 19 जून, 2024 तक हैं।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT