होम / लश्कर को फंडिंग करने वाला हवाला ऑपरेटर गिरफ्तार

लश्कर को फंडिंग करने वाला हवाला ऑपरेटर गिरफ्तार

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 19, 2022, 5:28 pm IST
ADVERTISEMENT
लश्कर को फंडिंग करने वाला हवाला ऑपरेटर गिरफ्तार

मोहम्मद यासीन.

इंडिया न्यूज़ (जम्मू): दिल्ली पुलिस, जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय एजेंसियो ने संयुक्त ऑपरेशन में हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। आरोपी कथित तौर पर लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अल-बद्र आतंकी संगठनों को फंडिंग में शामिल था। आरोपी की पहचान मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है और उसे 10 लाख रुपये की राशि के साथ जम्मू बस स्टैंड से गिरफ्तार किया गया है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस एक अधिकारी के मुताबिक आतंकवादी संगठनों लश्कर और अल बद्र के वित्त पोषण से संबंधित हवाला लेनदेन में एक एजेंट के रूप में काम करते हुए मोहम्मद यासीन को पकड़ा गया है। 17 अगस्त 2022 को, मोहम्मद यासीन ने जम्मू-कश्मीर के एक आतंकी ऑपरेटिव अब्दुल हामिद मीर को लगभग 10 लाख रुपये दिए। राज्य में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए। इस संबंध में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प्राथमिकी संख्या 37/2022, दिनांक 18/08/2022, धारा 13/17/18/40 यूए (पी) अधिनियम, के तहत मामला दर्ज किया है.

अधिकारियों ने यह भी बताया कि विदेशी स्रोतों से अवैध रूप से वित्त पोषित धन का इस्तेमाल घाटी में आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए किया गया है। आरोपी पेशे से एक कपड़ा व्यापारी के रूप में छद्मवेश धारण कर, दिल्ली के मीना बाजार से काम कर रहा था। उसने हवाला के पैसे के लिए एक लिंक के रूप में काम किया, विदेशों में स्थित स्रोतों से प्राप्त धन एकत्र किया और उन्हें घाटी में आतंकवादी गुर्गों तक पहुंचाया। पूछताछ के दौरान, मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के रास्ते सूरत और मुंबई में भारत भेजा जा रहा है.

मो. यासीन भारत के विभिन्न हिस्सों से जम्मू-कश्मीर तक धन के परिवहन के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी है। हाल ही में, उसे 24 लाख दक्षिण अफ्रीका से हवाला के जरिए भेजे गए, जिसमें से उसने 17 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर में दो अलग-अलग कोरियर के जरिए आतंकी गुर्गों को ट्रांसफर किए। गिरफ्तार आरोपी अब्दुल हमीद मीर को उसके द्वारा दिए गए 10 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जब्त कर लिए हैं, जबकि शेष सात लाख तलाशी के दौरान उसके घर से बरामद किए गए हैं.

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT