होम / ICC: राष्ट्रपित पुतिन के खिलाफ बड़ी अंतराष्ट्रीय कार्रवाई, आईसीसी के जजों ने जारी किया अरेस्ट वारंट

ICC: राष्ट्रपित पुतिन के खिलाफ बड़ी अंतराष्ट्रीय कार्रवाई, आईसीसी के जजों ने जारी किया अरेस्ट वारंट

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 17, 2023, 10:14 pm IST

इंटरनेशनल डेस्क/नई दिल्ली (ICC: Putin is accused of “illegal deportation” of Ukrainian children): अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) ने आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए अरेस्ट वारंट जारी किया है। आईसीसी ने पुतिन पर यूक्रेनी बच्चों के “गैरकानूनी निर्वासन” का आरोप लगाते हुए यह वारंट जारी किया है। पिछले एक साल से रूस ने यूक्रेन पर युद्ध छेड़ा हुआ है और इस युद्ध में हुए अपराधों के लिए जिम्मेदार पुतिन को ठहराया गया है।

  • आईसीसी ने क्या कहा ?
  • यूक्रेन पर हमले के कुछ दिनों में ही शुरू कर दी जांच
  • आईसीसी का मेंमबर नहीं है रूस

आईसीसी ने क्या कहा ?

आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि यह अपराध 24 फरवरी 2022 से है जिस दिन से रूस ने यूक्रेन पर युद्ध कि घोषणा कि थी। आईसीसी ने “आज, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के प्री-ट्रायल चैंबर II ने यूक्रेन में स्थिति के संदर्भ में दो व्यक्तियों व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन और मारिया अलेक्सेयेवना लवोवा-बेलोवा के लिए गिरफ्तारी का वारंट जारी किया।”

आईसीसी ने कहा कि पुतिन “जनसंख्या (बच्चों) के अवैध निर्वासन और यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों से रूसी संघ में जनसंख्या (बच्चों) के अवैध हस्तांतरण के युद्ध अपराध के लिए कथित रूप से जिम्मेदार हैं।

यूक्रेन पर हमले के कुछ दिनों में ही शुरू कर दी जांच

आईसीसी अभियोजक करीम खान ने रूस के आक्रमण के कुछ ही दिनों बाद यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों की जांच शुरू कर दी थी। खान ने यूक्रेन की यात्रा करने के बाद इस महीने के शुरुआत में कहा था की जिन बच्चों का अपहरण हुआ है उनका मेरे कार्यालय द्वारा प्राथमिकता के तौर पर जांच किया जा रहा है।

आईसीसी का मेंमबर नहीं है रूस

हेग स्थित आईसीसी ने कहा कि उसने इसी तरह के आरोपों में पुतिन के साथ-साथ रूस की राष्ट्रपति आयुक्त मारिया लावोवा-बेलोवा के खिलाफ भी वारंट जारी किया है। हालांकि गैर करने वाली यह है कि रूस आईसीसी का मेंमबर नहीं है तो अदालत के इस फैसले का पालन कैसे होगा यह देखने वाली बात होगी।

ये भी पढ़ें :- चीन के खिलाफ मिले पुख्ता सबूत! चमगादड़ से नहीं इस संक्रमित जानवर से फैला कोरोना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT