होम / अगर आपको भी आइसक्रीम खाना पसंद है तो, पहले जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

अगर आपको भी आइसक्रीम खाना पसंद है तो, पहले जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 26, 2023, 4:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Eating too much ice cream can cause many types of damage to healthगर्मी शुरू होते ही लोगो को अक्सर कुछ ठंडा खाने का मन करने लगता है और ज्यादातर लोग आइसक्रीम खाते है। आइसक्रीम बच्चों से लेकर बड़ों सबकी घर में फेवरेट होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा आइसक्रीम खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते है। आइसक्रीम खाने से मौसमी फ्लू होने के साथ कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कुछ लोग ज्यादा ठंडी होने के चक्कर में एक-दो नहीं बल्कि कई सारी आइसक्रीम खा लेते हैं। अगर आप गर्मियों में इतनी ज्यादा आइसक्रीम खा रहे हैं तो आपके सेहत के लिए यह खतरा हो सकता है, तो चलिए जानते है इसके नुकसान के बारे में।

मोटापे का खतरा

ज्यादा आइसक्रीम खाने से मोटापे की समस्या बड़ जाती है। दरअसल, आइसक्रीम दूध, फ्लेवर और ड्राई फ्रूट को काफी मात्रा में मिलाया जाता है। जिस कारण आइसक्रीम में कैलोरीज की मात्रा काफी बढ़ जाती है और वजन तेजी से बढ़ना शुरू होता है।

ब्रेन पर पड़ता है असर

एक अध्ययन के द्वारा सामने आया है कि आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट और चीनी अधिक होता है। इस वजह से यह ब्रेन की प्रक्रिया को यह काफी प्रभावित करती है। इससे मेमोरी पॉवर कमजोर होने लगती है। कम से कम आइसक्रीम खाने की कोशिश करनी चाहिए।

हार्ट डिसीज होने का खतरा

आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इससे शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। यहीं से मोटापे की समस्या बढ़ जाती है। वहीं, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। अगर कोई पहले से ही हाइपरटेंशन का मरीज है तो उसकी परेशानी कई गुना बढ़ सकती है।

इम्यूनिटी करता है कमजोर

ज्यादा आइसक्रीम खाने से इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। जिस कारण कोई भी बीमारी लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके नियमित सेवन से रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है और सर्दी, खांसी, बुखार और गला खराब जैसी समस्याएं जल्दी होने लगती है।

पाचन शक्ति कमजोर 

ज्यादा मात्रा में आइसक्रीम खाने से पेट खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। आइसक्रीम में काफी मात्रा में फैट होता है। जिस कारण लूज मोशन, कब्ज और कई बार पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसको ज्यादा खाने से पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ता है।

ये भी पढ़े-  फिट एंड यंग रहने के लिए अपनाएं जापानी वॉटर थेरिपी, वजन घटाने से लेकर स्किन पर भी करेगा असर

लेटेस्ट खबरें