होम / India Canada Row: बंद नहीं हुई खालिस्तानियों की हरकत, स्कॉटलैंड में भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोका

India Canada Row: बंद नहीं हुई खालिस्तानियों की हरकत, स्कॉटलैंड में भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : September 30, 2023, 10:16 am IST

India News(इंडिया न्यूज), India Canada Row: ब्रिटेन में कट्टरपंथी सिख कार्यकर्ताओं के एक समूह ने भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोक दिया। खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय उच्चायुक्त को कार से नीचे नहीं उतरने दिया। बता दें, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से बढ़ते तनाव के कारण ब्रिटिश सिखों को निशाना बनाया जा रहा है।

गुरुद्वारे में भारतीय अधिकारियों का प्रवेश वर्जित

हाल के तनाव और ब्रिटिश सिखों को निशाना बनाने का हवाला देते हुए कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि ब्रिटेन के किसी भी गुरुद्वारे में भारतीय अधिकारियों का स्वागत नहीं है। हम यूके-भारत की मिलीभगत से तंग आ चुके हैं। घटना का एक वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर कार्यकर्ताओं और गुरुद्वारा समिति के सदस्य के बीच टकराव दिखाया गया।

पहले भी कर चुके हैं ऐसी हरकतें

आए दिन ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थकों ने इस तरह की हरकतें करते रहता है। कुछ महीने पहले मार्च को ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग की बिल्डिंग से भारत का झंडा नीचे उतार दिया था और खालिस्तानी झंडा फहराने की कोशिश की थी। इस घटना के बाद भारत ने ब्रिटेन को लताड़ा था। कुछ दिनों पहले जब जी 20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक भारत आए थे तो उन्होंने खालिस्तान के मुद्दे पर पहली बार टिप्पणी की है और कहा कि ब्रिटेन में किसी तरह की हिंसा स्वीकार नहीं की जाएगी।

आपको बता दें, कुछ महीने पहले खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उसकी हत्या के बाद कनाडा, लंदन और अमेरिका सहित कई जगहों पर खालिस्तानी समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन कर भारत विरोधी नारे लगाए। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है जिसके बाद दोनों देशों के आपसी संबंध में कड़वाहट आ गई है। निज्जर की हत्या के बाद खालिस्तानी समर्थकों ने भारत के खिलाफ कनाडा, ब्रिटेन सहित अमेरिका में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- India-Canada Tension: भारत ने कनाडा को दी नसीहत, विदेशी जमीन पर जमकर बरसे एस जयशंकर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT