होम / Israel Hamas War : अस्पताल की आड़ में हमास कर रहा यह काम, इजरायली सेना ने जारी किया Video

Israel Hamas War : अस्पताल की आड़ में हमास कर रहा यह काम, इजरायली सेना ने जारी किया Video

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 14, 2023, 2:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Israel Hamas War Latest Update : इजरायल – हमास युद्ध से एक और तस्वीर वायरल (Israel Hamas War Viral Video) हो रहा है। जिसमे इज़रायली सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक वीडियो साँझा किया है। यह तस्वीर अल-रंतीसी अस्पताल की है।

इस तस्वीर के माध्यम से दावा किया गया कि अस्पताल में बंधकों को रखा जा रहा है और हथियार भी रखे गए हैं। इज़रायली रक्षा बलों ने गाजा के अल-रंतीसी अस्पताल का एक वीडियो साँझा किया जिसमे दावा किया गया कि बच्चों के अस्पताल के तहखाने का इस्तेमाल बंधकों को रखने के लिए किया जा रहा है। इसके आलावा इस रूम का उपयोग हथियार रखने में भी किया जा रहा है।

आईडीएफ ने किया दावा

आईडीएफ ने दावा किया कि ‘हमास ने इस पूरे इलाके पर कब्जा कर लिया और इसी अस्पताल से इजरायलियों के खिलाफ अपना युद्ध शुरू किया.’ आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली बलों को ‘ग्रेनेड, आत्मघाती जैकेट और अन्य विस्फोटक’ मिले। हथियारों के जखीरे के साथ एक कमांड सेंटर मिला।

जिसमे दावा किया गया है कि हमास के आतंकवादियों ने ये हथियार अस्पताल के तहखाने में जमा किया था। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में युद्ध से पहले बच्चों और कैंसर रोगियों की देखभाल की जाती थी। आईडीएफ के प्रवक्ता हगारी ने कहा कि ‘हमें यह भी संकेत मिले हैं कि हमास ने लोगों को इस अस्पताल में बंधक बना रखा है।

आगे कहा कि यह हमारे जांच का विषय है। उन्होंने कहा कि हमारे पास ऐसी खुफिया जानकारी भी है जो इसकी समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि उन्हें गोलियों से छलनी एक मोटरसाइकिल मिली है और उन्होंने कहा कि वाहन का इस्तेमाल 7 अक्टूबर को एक आश्चर्यजनक हमले के बाद बंधकों को गाजा ले जाने के लिए किया जाएगा।

जब हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इजरायली गांवों और एक संगीत समारोह पर हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग और उनके आसपास के लोग मारे गए थे। 240 को बंधक बनाना है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारी ने दी जानकारी

इज़राइल ने गाजा पट्टी पर बराबरी करने के लिए बमबारी किया। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, गाजा में 11,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. अल शिफा अस्पताल के गेट के बाहर इजरायली सेना तैनात है। अस्पताल के अंदर अभी भी ऐसे लोग है, जो उससे बहार निकलना चाहते है।

इज़राइल का दावा है कि अस्पताल हमास का नियंत्रण और कमांड सेंटर है और कहता है कि आतंकवादी समूह हथियारों की स्थिति को छिपाने और नागरिकों के साथ-साथ मरीजों के साथ मानव ढाल के रूप में व्यवहार करने के लिए अस्पतालों और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है।

हालाँकि, हमास ने इन आरोपों से इनकार किया है और इन अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों और अधिकारियों ने भी। इज़राइल ने पलटवार करते हुए कहा है कि वह मरीजों और नागरिकों को जाने की अनुमति दे रहा है।

Also Read –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT