होम / Jammu Kashmir Reservation Bill: लोकसभा से पारित हुआ जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक, पुनर्गठन संशोधन को भी मिली मंजूरी

Jammu Kashmir Reservation Bill: लोकसभा से पारित हुआ जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक, पुनर्गठन संशोधन को भी मिली मंजूरी

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 6, 2023, 6:54 pm IST
ADVERTISEMENT
Jammu Kashmir Reservation Bill: लोकसभा से पारित हुआ जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक, पुनर्गठन संशोधन को भी मिली मंजूरी

Amit Shah In Bengal

India News (इंडिया न्यूज),  Jammu Kashmir Reservation Bill: लोकसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने सभा में जवाहर लाल नेहरु पर गंभीर आरोप लगाए हैं। शाह ने कहा कि नेहरू की गलतियों की वजह से PoK बना।

इस दौरान शाह निचले सदन में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक पर चर्चा का जवाब दे रहे थे। जिसके बाद ये बिल लोकसभा से पारित हो गए। इस विधेयक में कश्मीरी पंडित समुदाय के दो सदस्यों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से विस्थापितों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक सदस्य को विधान सभा में नामित करने का प्रावधान है।

विस्थापित लोगों आवाज मिलेगी

बता दें कि इस विधेयक को लेकर दो दिनों तक छह घंटे से भी अधिक समय तक बहस हुआ। जिसके बाद इसे पारित किय गया। विधेयक पारित होने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इससे विधेयक की मदद से 70 वर्षों से अपने अधिकारों से वंचित लोगों को न्याय मिलेगा। साथ ही यह विधेयक विस्थापित लोगों को आवाज देगा।

कश्मीरी पंडितों की जल्द होगी वापसी

शाह ने जोश भरते हुए कहा कि इन दोनों संशोधन को पीड़ित और पिछड़ा कश्मीरी याद रखेगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा में नौ सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और 24 सीटें पीओके लिए आरक्षित की गई है। क्योंकि पीओके हमारा है। साथ ही उन्होंने कश्मीरी पंडितों की वापसी को लेकर बताया कि उनके लिए 880 फ्लैट बनाए गए हैं। जल्द ही उन्हे सौंप दिए जाएंगे।

Also Read:

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT