होम / Cyclone in Andhra Pradesh:  चक्रवाती तूफान का कहर, आंध्र प्रदेश में तबाही, IMD का लेटेस्ट अपडेट   

Cyclone in Andhra Pradesh:  चक्रवाती तूफान का कहर, आंध्र प्रदेश में तबाही, IMD का लेटेस्ट अपडेट   

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 6, 2023, 8:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Cyclone in Andhra Pradesh: देशभर में भारी बारिश अपना कहर बरपा रही है। इसके पीछे की वजह है बंगाल की खाड़ी में आए गंभीर चक्रवाती तूफान। जिसकी वजह से देश के कई हिस्सों को बारिश ने नाक में दम कर रखा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आज यानि 6 और  कल यानि 7 दिसंबर को भी कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके प्रकोप में आकर आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी तबाही मची है। सड़कें क्षतिग्रस्त , नदियां, नहरें और तालाब उफान पर हैं। किसानों के मेहनत भी इस तुफान की भेंट चढ़ गई। हजारों एकड़ में फसलें जल मग्न हो गईं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की ओर से इस बाबत तत्काल राहत प्रयासों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

सुरक्षा को देखते हुए आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित हुए हैं। इन पुनर्वास केंद्रों में 60,000 से ज्यादा लोग रह सकते हैं। राज्य सरकार ने चार लाख टन अनाज को भीगने से बचाने के उपाय भी किए जा रहे। इसके अलावा कई स्कूलों को बंद रखने के आदेश हैं।

चेन्नई में 12 लोगों की मौत

खबर एजेंसी PTI की मानें तो, मंगलवार को चेन्नई और उसके आसपास बारिश के इलाकों में विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं 11 लोगों के घायल होने की खबर है। जिनका इलाज अस्पतालों में जारी है। जो लोग जलभराव वाले इलाकों में फंस गए हैं। उन्हें निकालने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का यूज किया जा रहा है।

मिचौंग ने बदला रुप

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार (5 नवंबर) को रात नौ बजे के आसपास अपने आधिकारिक X हैंडल पर एक पोस्ट कर अपडेट दिया, ”गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग दोपहर साढ़े तीन बजे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया। 5 दिसंबर को शाम साढ़े पांच बजे यह दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश पर बापटला से लगभग 25 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम और ओंगोल से 60 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में केंद्रित था. इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और और कमजोर होने की संभावना है। ”

स्कूल और कॉलेज आज बंद

Cyclone Michaung (चक्रवात मिचौंग) के कारण तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश अपना कहर बरपा रही है। जिसके कारण  स्कूल बंद कर दिए गए हैं। आज यानि 6 दिसंबर, 2023 को चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो मिचौंग की वजह से राज्य में भारी वर्षा हुई है, सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय कल बंद रखने का आदेश है।

कहां कितनी बारिश 

  • छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश।
  • आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश।
  • 24 घंटों के बाद मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार।
  • ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी तट पर समुद्र में उफान रहेगी।
  • चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में सार्वजनिक उपक्रमों/निगमों, बोर्डों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के कार्यालयों सहित सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय आज बंद।
  •  सुरक्षा को देखते हुए 4 और 5 दिसंबर, 2023 को चेन्नई के स्कूलों में छुट्टी।
  • लेटेस्ट अपडेट के तहत, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो चक्रवात मिचौंग ने भूस्खलन की प्रक्रिया पूरी कर ली है जिसके कारण मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर बढ़ने और चक्रवाती तूफान कमजोर होने के आसार हैं।

 

जानिए कितनी थी रफ्तार

2.30 बजे यह बापटला से लगभग 15 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम और ओंगोल से 40 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश पर केंद्रित था। ‘‘मिचौंग’ ने दक्षिणी राज्य के प्रभावित जिलों में भारी तबाही मचाई, सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियां, नहरे और तालाब उफान पर हैं, जिससे राज्य में हजारों एकड़ फसलें डूब गयी हैं। इस बीच, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान की वजह से पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की और इसके प्रभाव तथा राहत उपायों के लिए चर्चा की।

 

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT