होम / कार्तिक शर्मा के सवाल पर केंद्र का जवाब- दिल्ली सरकार 'रैपिड रेल' के लिए फण्ड देने को तैयार नहीं !

कार्तिक शर्मा के सवाल पर केंद्र का जवाब- दिल्ली सरकार 'रैपिड रेल' के लिए फण्ड देने को तैयार नहीं !

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 7, 2023, 2:32 pm IST

दिल्ली (kartik sharma question on RRTS haryana in Rajyasabha): हरियाणा से राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा लगातार हरियाणा की आवाज़ संसद में उठा रहे हैं। सच में कोई सांसद अगर हरियाणा की आम आवाम की आवाज़ संसद में बन रहा है तो वह कार्तिक शर्मा हैं। दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अपने काम के लिए रोज कई किलोमीटर तक का सफर करना पड़ता है। इसे देखते हुए भारत सरकार ने दिल्ली से मेरठ और दिल्ली-अलवर-पानीपत रैपिड रेल (आरआरटीएस) बनाने का प्लान बनाया है।

आरआरटीएस का काम कई हिस्सों में किया जाना है। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल आने वाले दो महीनों में शुरू हो जाएगी लेकिन दिल्ली-अलवर-पानीपत रैपिड रेल का अभी तक अटका पड़ा है। इसका मुद्दा राज्यसभा सांसद कार्तिक शर्मा ने संसद में उठाया है। जिसका जवाब आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी की तरफ से दिया गया। इस जवाब से कई महत्वपूर्ण बातें निकल कर सामने आई हैं। चलिए जानते हैं।

दिल्ली सरकार से अनुमति नहीं

कार्तिक शर्मा ने सरकार से पूछा कि दिल्ली-अलवर-पानीपत रैपिड रेल की वर्तमान स्थिति क्या है। क्या है सच है कि इस परियोजना को पूरा करने में देरी हुई है? सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह पूरी ने बताया कि दिल्ली-शाहजहांपुर-बरहोड़ (एसएनबी) आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए हरियाणा सरकार ने डीपीआर और वित्तीय सहायता प्रदान करने की मंजूरी दे दी है। राजस्थान सरकार ने भी परियोजना के लिए वित्तीय सहायता की अनुमति दे दी है लेकिन दिल्ली की सरकार ने अभी तक इसे वित्तीय सहायता करने की मंजूरी नहीं दी है। केंद्र सरकार ने अभी दिल्ली-एसएनबी और दिल्ली पानीपत कॉरिडोर को अनुमोदित नहीं किया है। इसलिए परियोजना में देरी का प्रश्न ही नहीं उठता। दिल्ली-एसएनबी कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर, दिल्ली-अलवर रैपिड रेल परियोजना का हिस्सा है।

हरियाणा में और भी दो कॉरिडोर

कार्तिक शर्मा ने यह भी पूछा है कि क्या केंद्र सरकार के पास हरियाणा में ऐसी कोई अन्य रैपिड रेल परियोजना शुरू करने की योजना और प्रस्ताव है? इसके जवाब में केंद्र सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड ने दो अन्य आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की है हरियाणा से होकर गुजरेगी। यह कॉरिडोर है दिल्ली-फरीदाबाद-बल्लभगढ़-पलवल और दिल्ली-बादुरगढ़-रोहतक। इनके अलावा भारतीय रेलवे ने दिल्ली-आगरा एलिवेटेड हाईस्पीड और दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर हाईस्पीड परियोजना का सर्वेक्षण पूरा किया है। ये दोनों परियोजना हरियाणा से होकर गुजरेगी।

क्या है आरआरटीएस परियोजना?

आरआरटीएस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोड़ने के लिए एक सुविधाजनक यात्री परिवहन सेवा है। आरआरटीएस पारंपरिक रेल पद्धति और मेट्रो रेल से अलग सुविधा है। यह तेज गति से एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रियों को पहुंचाने वाली क्षेत्रीय सेवा है। यह तेज गति से और कम स्टेशनों पर रुकते हुए यात्रियों को लंबी दूरी तय करने में मदद करती है। इस प्रणाली का विकास राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा किया जा रहा है।

इस परियोजना को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गुरुग्राम के सांसद व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और अलवर के सांसद बाबा बालकनाथ के बयान आते रहे हैं, लेकिन लगातार हो रही देरी से लोगों में निराशा का भाव देखने को मिल रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT