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India News (इंडिया न्यूज़), Man ki Baat Report, दिल्ली: आज मन की बात का 100वां एपिसोड आने वाला है। इससे पहले आईआईएम रोहतक ने मन की बात कार्यक्रम पर अपनी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में कई बातें प्रकाशित की गई है। आइए आपको उन बारें में बताते है।
• मन की बात के 23 करोड़ नियमित सुनने वाले, इस रेडियो कार्यक्रम को 96% आबादी जानती है।
• शक्तिशाली और निर्णायक नेतृत्व, दर्शकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव, यह कार्यक्रम की लोकप्रियता का कराण है।
• मन की बात व्यवहार को प्रभावित करती है। 60% राष्ट्र निर्माण में रुचि रखते हैं। 73% आशावादी हैं और महसूस करते हैं कि देश प्रगति करने जा रहा है। अधिकांश श्रोता सरकार के कामकाज से अवगत हो गए हैं।
• 58% श्रोताओं ने कहा कि उनके रहने की स्थिति में सुधार हुआ है, जबकि इतनी ही संख्या (59%) ने सरकार में विश्वास बढ़ने की सूचना दी है।
• 23 करोड़ लोग नियमित रूप से कार्यक्रम को देखते हैं जबकि अन्य 41 करोड़ एक सामयिक दर्शक हैं जो नियमित दर्शकों में परिवर्तित होने की गुंजाइश रखते हैं।
• इस रिपोर्ट को दर्शकों को 3 प्लेटफार्मों में बांटा गया है, जिसमें 44.7% लोग टीवी पर कार्यक्रम देखते हैं, जबकि 37.6% इसे मोबाइल डिवाइस पर एक्सेस करते हैं।
• कार्यक्रम को सुनने के बजाय देखना पसंद किया जाता है, क्योंकि 19 से 34 वर्ष के बीच के 62% लोग इसे टीवी पर देखना पसंद किया।
• हिंदी में मन की बात के श्रोताओं का एक बड़ा हिस्सा यहां से भा आता है की 65% दर्शक इसे किसी भी अन्य भाषा से अधिक पसंद करते हैं। जबकि अंग्रेजी 18% के साथ दूसरे स्थान पर आती है।
• 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा, मन की बात 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित की जाती है।
• आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा मन की बात का प्रसारण किया जा रहा है।
• इस अध्ययन के लिए 10,003 सैपल साइज रखा गया हैस जिसमें से 60% पुरुष थे, जबकि 40% महिलाएं थीं। यह आबादी 68 व्यावसायिक क्षेत्रों में फैली हुई थी, जिसमें 64% अनौपचारिक और स्व-नियोजित क्षेत्र से थे, जबकि अध्ययन किए गए दर्शकों का 23% हिस्सा छात्रा थे।
• भारत के उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों से स्नोबॉल सैंपलिंग का उपयोग करके प्रति क्षेत्र लगभग 2,500 प्रतिक्रियाओं के साथ साइकोमेट्रिक रूप से शुद्ध सर्वेक्षण के माध्यम से डेटा एकत्र किया गया था।
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