होम / NASA Moon Mission 2022: NASA के मिशन मून ने भेजी 58 हजार मील दूर से खींची गई पृथ्वी की तस्वीरें

NASA Moon Mission 2022: NASA के मिशन मून ने भेजी 58 हजार मील दूर से खींची गई पृथ्वी की तस्वीरें

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 17, 2022, 9:56 pm IST

जहां हम रहते हैं उसको अच्छे से जानना और देखना किसको नहीं पसंद वैसे तो धरती को आपने बहुत बार देखा होगा लेकिन अब आप पृथ्वी के 58,000 मील दूर से खींची गई तस्वीरों को देख सकते हैं। बता दें अमेरिका के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से16 नवंबर को लॉन्च हुए चंद्रमा मिशन आर्टेमिस-1 (Artemis 1) ने शानदार तस्वीरें भेजनी शुरू कर दी हैं.

इस मिशन की लॉन्चिंग के दौरान नासा को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ा था. हालांकि नासा का शक्तिशाली रॉकेट ओरियन (Orion) इस स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में ले गया, जिसके बाद आर्टेमिस-1 ने खुद को क्रायोजेनिक प्रोपल्शन स्टेज (ICPS) से अलग कर लिया और अब वह चंद्रमा की कक्षा की ओर जा रहा है. पृथ्वी से चंद्रमा की यात्रा के दौरान आर्टेमिस-1 (Artemis 1) ने पृथ्वी ग्रह की तस्वीरें भेजी हैं.

आर्टेमिस-1 (Artemis 1) भेजी गई पृथ्वी की यह तस्वीर धरती से 58,000 मील दूर से खींची गई है. इस फोटो को खींचने के लिए ओरियन ने विशेष कैमरों का उपयोग किया है. इसके साथ ही इस चंद्रमा मिशन की एकमात्र कमांडर Moonikin Campos की तस्वीर भी जारी की गई हैं. वे Orion Capsule में बैठी हैं. Moonikin Campos नासा के चंद्रमा मिशन पर जाने वाली पहली महिला हैं. तस्वीर में वे सर्वाइवल सूट पहने दिख रही हैं.

 

ओरियन के ऑनबोर्ड कैमरे ने पृथ्वी के कई अनूठे दृश्य फोटो के जरिए भेजे हैं. का एक अनूठा दृश्य प्रस्तुत किया है. इस मिशन में साथ जा रहे रॉकेट और स्पेसक्रॉफ्ट दोनों हाईटेक मल्टी-कैमराज से लैस हैं. जिनके जरिए इस मिशन के अहम डेटा और तस्वीरें इकट्ठी की जा रही हैं. नासा के अनुसार, ओरियन स्पेसक्राफ्ट लगभग 1.3 मिलियन मील की दूरी तय करके चंद्रमा पर पहुंचेगा.

बता दें ओरियन स्पेसक्राफ्ट को एनर्जी देने के लिए उसमें 4 सोलर विंग और 3 पैनल लगाए गए हैं. जिससे 25 दिनों तक चलने वाले मिशन के लिए बिजली सप्लाई की जाएगी. इतने सोलर पैनल से 3 कमरों वाले घर को भी आसानी से रोशन किया जा सकता है.

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT