होम / प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण में संतों के योगदान पर राजभवन, उत्तराखंड में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी

प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण में संतों के योगदान पर राजभवन, उत्तराखंड में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 13, 2022, 8:16 pm IST

इंडिया न्यूज, Dehradun News। National Seminar In Uttarakhand: राजभवन उत्तराखंड में प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण में संतों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण में संतों के योगदान पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की मेजबानी की। योग गुरु स्वामी रामदेव, स्वामी अद्वैतानंद गिरि, इंटरनेशनल मेडिटेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष, स्वामी चिदानंद सरस्वती परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष, आचार्य डॉलोकेश मुनि अध्यक्ष विश्व शांति केंद्र, और ड्रीम एंड ब्यूटी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष अनिल मोंगा उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लिया।

महानप्राणियों ने भी प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण
का संदेश दिया

कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने कहा भगवान महावीर, गुरु नानक देव जी आदि सभी महानप्राणियों ने प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण का संदेश दिया। मुझे खुशी है कि प्रकृति और संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित करने वाले संत के त्याग दिवस पर आज राजभवन में एक समारोह का आयोजन किया गया है।

इंटरनेशनल मेडिटेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष स्वामी अद्वैतानंद गिरी ने प्रकृति के संरक्षण और वास्तविक शिक्षा को बढ़ावा देने में संतों के योगदान और भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने 20 हजार किलोमीटर नंगे पैर चलकर दुनिया में शांति, विश्वास और सांप्रदायिक सद्भाव लाने के लिए आचार्य डॉ लोकेश मुनि के अथक कार्य की सराहना की।

शिक्षा केवल आजीविका के साधन तक सीमित नहीं होनी चाहिए

स्वामी अद्वैतानंद गिरि ने कहा था शिक्षा वह है, जो मुक्त करती है। शिक्षा वह है जो हमें मनुष्य के रूप में हमारी अत्यधिक क्षमता के विकास की ओर ले जाती है। यदि हम अपने स्कूलों और कॉलेजों में जो पढ़ते हैं वह शिक्षा है, तो शिक्षा हमें एक प्रेमपूर्ण, सच्चा, करुणामयजीवन की ओर ले जानी चाहिए। शिक्षा केवल आजीविका के साधन तक सीमित नहीं होनी चाहिए, यह हमें सिखाती है कि जीवन को उसकी पूरी क्षमता से कैसेजीना है।

स्वामी अद्वैतानंद गिरी ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य साक्षरता और कौशल प्रदान करना नहीं होना चाहिए, ताकि वे केवल आजीविका अर्जित कर सकें, बल्कि शिक्षा का समग्र उद्देश्य बच्चों को जीवन कौशल के साथ अच्छे इंसान के रूप में विकसित करना होना चाहिए।

प्रत्येक बच्चे को एक पेड़ लगाना चाहिए

स्वामी अद्वैतानंद गिरी ने आगे कहा कि “प्रत्येक बच्चे को एक पेड़ लगाना चाहिए, और पेड़ उगाने के लिए उसे शिक्षाप्रणाली में अंक दिए जाने चाहिए। भारत सरकार ने इसे केंद्रीय विद्यालयों में करना शुरू कर दिया है, यह सभी राज्य सरकार में किया जाना चाहिए। स्वामित्ववाले स्कूल और निजी स्कूल भी। वन विभाग को दिया जाने वाला बजट सिर्फ पेड़ लगाने के लिए नहीं बल्कि पेड़ बड़े करने तक के लिए दिया जाना चाहिए।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए स्वामी रामदेव ने कहा किसी के पास कुछ क्षेत्रों में एक एकड़ जमीन हो सकती है जहां यह इतना महंगा नहीं है, इसमें एक छोटा सा घर है, आप एक एकड़ में पर्याप्त रूप से अपनी जरूरत के अनुसार उगा सकते हैं, आपके पास कुछ गायें हो सकती हैं। जीवन अच्छी तरहसे व्यवस्थित है। बाकी व्यक्ति इच्छाओं के पीछे जा सकता है और उसका कोई अंत नहीं है।

हमें एक दृष्टि रखने की जरूरत है : अनिल मोंगा

ड्रीम एंड ब्यूटी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष अनिल मोंगा ने कहा जिस तरह से स्वामी रामदेव ने योगदान दिया और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए योग को रोजमर्रा की जिंदगी में वापस लाया, और जिस तरह से आदि-गुरु शंकराचार्य ने सनातन धर्म को फिर से स्थापित किया, हमें एक दृष्टि रखने की जरूरत है।

मानवता के उत्थान के लिए वर्तमान दिनों की चुनौतियों का समाधान करने के लिए भूख उन्मूलन, अनाथ बच्चों की देखभाल, विशेष रूप से कोविड के बाद, वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, ग्रामीण क्षेत्रों में कमजोर युवाओं के लिए आजीविका, और मलिन बस्तियों जैसे अधिकांश सीमांत लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा मुझे प्रेरित करती है। मैं इस पर काम करना जारी रखूंगा। जैसे डीबीसीट्रस्ट पिछले 27 वर्षों से इस पर काम कर रहा है।

Also Read: पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी खत्म, सबसे अधिक 51 लाख रुपए में बिका बैडमिंटन रैकेट

Also Read: कल अपने नायाब अंदाज से खूब हंसाएगी ‘मोदी जी की बेटी’

Also Read: गुरुग्राम में मस्जिद पर हमला कर नामाजियों को पीटा, इलाका छोड़ने की दी धमकी

Also Read: पाकिस्तान में बस में आग लगने से 12 बच्चों सहित 18 लोगों की मौत

Also Read: मोदी को ‘नीच’ कहने वाले ‘आप’ के गोपाल इटालिया हिरासत में, कहा-मैं सरदार पटेल का वंशज हूं, तुम्हारी जेलों से नहीं डरता

Also Read : माये नी मेरिए जम्मूए दी राहें…पीएम मोदी ने गुनगुनाया चंबा का मशहूर गीत

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

GT vs RCB: गुजरात टाइटंस को RCB ने 4 विकेट से हराया, विराट और प्लेसिस ने की ताबड़तोड़ बैटिंग -India News
Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
ADVERTISEMENT