होम / लम्पी वायरस से एक लाख गायों की मौत, राजस्थान-पंजाब में सबसे ज्यादा

लम्पी वायरस से एक लाख गायों की मौत, राजस्थान-पंजाब में सबसे ज्यादा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 26, 2022, 11:44 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, one lakh death with lumpy disease): केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 23 सितंबर तक लम्पी वायरस के कारण मवेशियों की मौत की कुल संख्या 97,435 हो गई है। यह संख्या तीन सप्ताह पहले दर्ज की गई 49,682 मौतों से लगभग दोगुनी है.

केंद्र सरकार के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि लम्पी वायरस 15 राज्यों के 251 जिलों में फैल गया है और 23 सितंबर 2022 तक इस वायरस ने 20 लाख से अधिक मवेशियों को प्रभावित किया है.

15 राज्य इस वायरस से प्रभावित 

30 अगस्त को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बाल्यान ने बताया था कि इस बीमारी ने एक दर्जन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 165 जिलों में 49,682 मवेशियों सहित 11.2 लाख मवेशियों को प्रभावित किया था.

आंकड़ों के अनुसार, 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों – गुजरात, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, गोवा , पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और बिहार में यह बीमारी बड़े पैमाने पर फैली है। इन राज्यों में बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील मवेशियों की संख्या 3.60 करोड़ है । आंकड़ों से पता चलता है कि बीमारी के कारण “प्रभावित” मवेशियों की संख्या 20.56 लाख है और इनमें से 12.70 लाख जानवर “ठीक हो गए” हैं.

राजस्थान-पंजाब में सबसे ज्यादा मौत 

20.56 लाख प्रभावित जानवरों में से, राजस्थान में सबसे अधिक 13.99 लाख मवेशी इससे प्रभावित हुए, इसके बाद पंजाब (1.74 लाख) और गुजरात (1.66 लाख) हैं.

लम्पी वायरस से सबसे ज्यादा मौतें राजस्थान में हुई हैं, यहाँ 23 सितंबर तक 64,311 जानवरों की मौत हो चुकी है। इसके बाद पंजाब में इस बीमारी के कारण 17,721 मवेशियों की मौत हुई है। आंकड़ों से भी पता चलता है कि 23 सितंबर तक 1.66 करोड़ मवेशियों को इस बीमारी का टीका लगाया जा चुका है.

इस महीने की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कई राज्यों में इस बीमारी के कारण पशुधन का नुकसान हुआ है और केंद्र विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर इसे नियंत्रित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है.

12 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा था कि, “हमारे वैज्ञानिकों ने लम्पी वायरस के खिलाफ एक स्वदेशी टीका विकसित किया है। उन्होंने कहा था कि बीमारी को नियंत्रित करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे थे। जिसके लिए परीक्षण में तेजी लाने और जानवरों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया जा रहा है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
ADVERTISEMENT