होम / Air India: फ्लाइट में पायलट की शर्मनाक हरकत, एयर इंडिया ने किया स्सपेंड; पूरा मामला जान हो जाएंगे हैरान  

Air India: फ्लाइट में पायलट की शर्मनाक हरकत, एयर इंडिया ने किया स्सपेंड; पूरा मामला जान हो जाएंगे हैरान  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 6:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Air India:  एयर इंडिया ने उस पायलट की सेवाएं समाप्त कर दी हैं, जिसने भारत वापस आने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालित करने के बाद शराब पी ली थी। कड़ा रुख अपनाते हुए, टाटा समूह की एयरलाइन उस कैप्टन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने पर भी काम कर रही है, जिसने पिछले हफ्ते फुकेत-दिल्ली उड़ान का संचालन किया था और आगमन पर उसका ब्रेथ एनालाइजर (बीए) परीक्षण किया गया था।

इस मुद्दे पर एयर इंडिया से टिप्पणी मांगी गई थी और खबर लिखे जाने तक इसका इंतजार किया जा रहा था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा, “हम इन चीजों को कतई बर्दाश्त नहीं करते हैं और हमने बहुत कड़ी कार्रवाई की है, न केवल उनकी सेवा समाप्त कर दी है, बल्कि एफआईआर दर्ज करने की भी योजना बना रहे हैं क्योंकि शराब के नशे में उड़ान भरना एक आपराधिक कृत्य है।” को सूचित कर दिया गया है।”

Petrol Diesel Price: 28 मार्च का पेट्रोल और डीजल रेट, यहां जानें कच्चे तेल की ताजा कीमत

ब्रेथलाइज़र टेस्ट

पायलट एक नए कप्तान के लिए प्रशिक्षण उड़ान भर रहा था। जबकि घरेलू उड़ानों का संचालन करने वाले पायलटों और केबिन क्रू को उड़ान-पूर्व बीए परीक्षण से गुजरना पड़ता है (क्योंकि भारत के भीतर उड़ानों में कोई शराब उपलब्ध / परोसी / बेची नहीं जाती है), अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने वाले फ्लाइट क्रू (जहां शराब उपलब्ध है) पर उड़ान के बाद परीक्षण आयोजित किए जाते हैं। ) 2023 के पहले छह महीनों में, 33 पायलट और 97 केबिन-क्रू सदस्य अपने ब्रेथलाइज़र परीक्षणों में विफल रहे थे।

पहली बार ब्रेथलाइज़र परीक्षण में विफल होने का मतलब तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबन है। वही व्यक्ति दूसरी बार सीमा से अधिक पाए जाने पर उसका लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित कर दिया जाता है। तीसरी बार का मतलब है कि लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा पर किसका असर! हर दिन बदल रहा AQI लेवल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT